Markets

Ola Electric के शेयरों में 19% की भारी तेजी, बस एक हफ्ते में दिया 75% रिटर्न, इन 2 खबरों से बढ़ी खरीदारी

Ola Electric Share Price: ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के शेयरों में आज 16 अगस्त को कारोबार के दौरान भारी तेजी आई। कंपनी के शेयर 19 फीसदी उछलकर 133 रुपये के स्तर तक पहुंच गए। कंपनी ने एक दिन पहले ही अपनी ही इलेक्ट्रिक मोटरबाइक लॉन्च किया था। इसके अलावा इस सप्ताह की शुरुआत में इसके जून तिमाही के नतीजे आए है, जिसके बाद इसे पहली बार किसी ब्रोकरेज फर्म से ‘Buy’ रेटिंग मिली है। इन दोनों खबरों के चलते आज निवेशक ओला इलेक्ट्रिक के शेयर खरीदने के लिए टूट पड़े, जिसके चलते आज इसका स्टॉक करीब 19 फीसदी उछलकर 133.08 रुपये की नई ऊंचाई पर पहुंच गया।

ब्रोकरेज फर्म HSBC ने हाल ही में लिस्ट हुई ओला इलेक्ट्रिक को ‘Buy’ रेटिंग के साथ कवर करना शुरू किया है और इसके 140 रुपये का टारगेट प्राइस दिया था। यह बुधवार 14 अगस्त के बंद भाव से कंपनी के शेयरों में 26 प्रतिशत तेजी आने की संभावना जताता है। हालांकि भारत में इलेक्ट्रक गाड़ियों (EV) के चलन को लेकर HSBC का रुख थोड़ा रूढ़िवादी है। हालांकि इसके बावजूद उसका मानना है कि लगातार पॉलिसी के स्तर पर मिलते समर्थन, लागत कम करने की क्षमता और बैटरी वेंचर में उतरने के कारण ओला इलेक्ट्रिक ‘निवेश के लायक’ है।

ओला इलेक्ट्रिक की जून तिमाही में बिके सभी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में करीब 49 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। HSBC ने कहा कि कंपनी ने बैटरी सहित इलेक्ट्रिक व्हीकल में इस्तेमाल होने वाले सभी कंपोनेंट्स को भारत में ही बनाने की महत्वाकांक्षी योजना पेश की है, जिसका रिस्क-रिवार्ड रेशियो कंपनी के पक्ष में है।

इससे पहले ओला इलेक्ट्रिक ने 14 अगस्त को अपनी पहली तिमाही के नतीजे जारी किए। कंपनी ने बताया कि पहली तिमाही में उसका शुद्ध घाटा बढ़कर 347 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुना होकर 67 करोड़ रुपये था। वहीं ओला इलेक्ट्रिक का कुल खर्च पिछले साल के 1,461 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,849 करोड़ रुपये हो गया।

ओला ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में भी कदम रख दिया है और एक दिन पहले 15 अगस्त को उसने अपनी पहली ई-बाइक ‘रोडस्टर’ को लॉन्च किया। ये बाइक 75,000 रुपये से लेकर 2.5 लाख रुपये की रेंज में तीन वेरिएंट में उपलब्ध होंगे- रोडस्टर, रोडस्टर एक्स और रोडस्टर प्रो। इनमें से हर एक के सब-वेरिएंट होंगे।

NSE पर दोपहर 12.25 बजे के करीब, कंपनी के शेयर 18.87 फीसदी की तेजी के साथ 131.83 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ पिछले हफ्ते 9 अगस्त को 76 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ था और तबसे अबतक इसमें करीब 75 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top