Uncategorized

₹46 वाले शेयर को खरीदने की लूट, कंपनी के प्रमोटर का आ रहा IPO, चेक करें डिटेल

 

Shiva Cement shares: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार की तूफानी तेजी के बीच कुछ पेनी शेयरों को भी खरीदने की लूट मच गई। इसमें से एक पेनी शेयर—शिवा सीमेंट लिमिटेड(एससीएल) है। इस पेनी शेयर की पिछली क्लोजिंग 46.91 रुपये की थी। वहीं, शुक्रवार को शेयर 54.99 रुपये के स्तर तक जा पहुंचा। ट्रेडिंग के दौरान शेयर की कीमत में 15 फीसदी से ज्यादा की तेजी थी। वहीं, ट्रेडिंग के अंत में यह शेयर 52.92 रुपये पर पहुंच गया। यह करीब 13% की तेजी को दिखाता है।

शेयर में तेजी की वजह

मनीकंट्रोल ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि शिवा सीमेंट लिमिटेड की प्रमोटर कंपनी जेएसडब्ल्यू सीमेंट आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के माध्यम से 4,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए जल्द ही नियामक सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल करने वाली है। अगस्त 2021 में निरमा समूह समर्थित नुवोको विस्टा की 5,000 करोड़ रुपये की प्रारंभिक शेयर बिक्री के बाद जेएसडब्ल्यू सीमेंट का इस क्षेत्र का पहला बड़ा आईपीओ होगा।

2017 में जेएसडब्ल्यू समूह द्वारा अधिग्रहण

बता दें कि शिवा सीमेंट (एससीएल) को 2017 में जेएसडब्ल्यू समूह द्वारा अधिग्रहण किया गया था और यह मूल इकाई को सीमेंट उत्पादन में एक प्रमुख क्लिंकर की आपूर्ति करती है। जेएसडब्ल्यू सीमेंट के पास शिवा सीमेंट में 59 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है। शिवा सीमेंट का दावा है कि उसके पास खटकुरबहल माइंस में कैप्टिव चूना पत्थर का पर्याप्त भंडार है।

सालबोनी (पश्चिम बंगाल) और जाजपुर (ओडिशा) में जेएसडब्ल्यू सीमेंट की ग्राइंडिंग इकाइयों को क्लिंकर की आपूर्ति करके ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में उपस्थिति का विस्तार करने का लक्ष्य रखा है।

कंपनी के तिमाही नतीजे

शिवा सीमेंट ने जून तिमाही में 21.65 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया था, जबकि एक साल पहले यह 4.65 करोड़ रुपये था। परिचालन से आय भी एक साल पहले के 347 करोड़ रुपये के मुकाबले कम होकर 96.60 करोड़ रुपये रह गई। सीमेंट कंपनी ने हाल ही में उधारी के पुनर्भुगतान के लिए राइट्स इश्यू के जरिए 400 करोड़ रुपये जुटाए थे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top