Uncategorized

₹30 से बढ़कर ₹3400 पर आया टाटा का यह शेयर, बिग बुल की भी बदली थी किस्मत, आपके पास है?

 

Rakesh Jhunjhunwala Death Anniversary: 14 अगस्त यानी आज राकेश झुनझुनवाला की दूसरी बरसी है। शेयर बाजार के बिग बुल और वॉरेन बफेट के नाम से मशहूर रहे दिवंगत राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में कई ऐसे स्टॉक थे, जिन्हें फॉलो कर साधारण निवेशकों ने भी जमकर पैसे बनाए। ऐसा ही एक शेयर टाटा ग्रुप की कंपनी टाइटन का है।

टाइटन से कनेक्शन

टाइटन के साथ राकेश झुनझुनवाला का 20 साल पुराना कनेक्शन है। बिग बुल ने पहली बार साल 2002-2003 के दौरान ₹30 प्रति शेयर की औसत कीमत पर टाइटन कंपनी के शेयर खरीदे। तब से वह टाइटन के शेयर खरीदते और बेचते रहे। उस समय बाजार में कई लोग टाइटन को एक जोखिम भरा दांव मानते थे, लेकिन झुनझुनवाला ने इसकी क्षमता को पहचाना। उनका मानना ​​था कि यह सिर्फ एक मेगा मल्टीबैगर से कहीं अधिक होना तय है। जून 2024 तिमाही के अंत में राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास टाइटन कंपनी के 4.73 करोड़ शेयर या कंपनी में 5.34% हिस्सेदारी थी।

शेयर की कीमत और टारगेट प्राइस

14 अगस्त यानी आज राकेश झुनझुनवाला की दूसरी पुण्यतिथि है। इस मौके पर बीएसई पर टाइटन के शेयर की कीमत लगभग ₹3400 है। टाइटन का बाजार पूंजीकरण आज ₹3 लाख करोड़ से थोड़ा अधिक है। वहीं, टाइटन के लिए मोतीलाल ओसवाल ने टारगेट प्राइस 4000 रुपये दिया है। ब्रोकरेज ने शेयर को खरीदने की सलाह दी है।

राकेश झुनझुनवाला के बारे में

दिग्गज निवेशक रहे राकेश झुनझुनवाला चार्टर्ड अकाउंटेंट और उनके पिता आयकर अधिकारी थे। राकेश ने साल 1985 में दलाल स्ट्रीट में अपनी पहचान बनाई, ये वो वक्त था जब बीएसई सेंसेक्स 150 अंक के शुरुआती स्तर पर था। जिस समय उनका निधन हुआ, वह भारत में सबसे बड़े व्यक्तिगत निवेशक थे। झुनझुनवाला के कई पोर्टफोलियो स्टॉक जैसे क्रिसिल, एस्कॉर्ट्स प्राज इंडस्ट्रीज, टाटा कम्युनिकेशंस, टाटा मोटर्स, ल्यूपिन, अपोलो टायर्स, रैलिस इंडिया, बीईएमएल ने मल्टीबैगर रिटर्न दिया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top