Markets

Yes Bank पर RBI ने लगाया ₹500 का जुर्माना! जानिए बैंक ने ऐसी क्या गलती कर दी

Yes Bank Shares: यस बैंक के शेयरों में बुधवार 14 अगस्त को शुरुआती कारोबार के दौरान गिरावट देखी गई। इस बीच बैंक को लेकर दिलचस्प खबर आई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यस बैंक पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना सॉइल्ड नोट (Soiled Note) यानी कटे-फटे नोटों के रेमिटांस को ठीक तरह से हैंडल नहीं करने के लिए लगाया गया है। यस बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में बताया, “आपको सूचित किया जाता है कि बैंक को 13 अगस्त 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से एक लेटर मिला है, जिसमें कहा गया है कि RBI ने सॉइल्ड नोट रेमिटांस की प्रॉसेसिंग के दौरान पाई गई अनियमितताओं के लिए बैंक पर 500/- रुपये का आर्थिक जुर्माना लगाया है।”

इसके अलावा हिस्सेदारी बेचे जाने की योजना को खबर को लेकर भी यस बैंक के शेयर आज फोकस में हैं। भारतीय स्टेट बैंक इस वित्त वर्ष के अंत तक यस बैंक में अपनी पूरी 24 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना में है। SBI को इस हिस्सेदारी बिक्री से करीब 18,420 करोड़ रुपये की आय मिलने की उम्मीद है।

इस मामले से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि जापान के बैंक सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्प (SMBC) और दुबई की एमिरेट्स NBD यस बैंक में बहुमत हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रहे हैं। सुमितोमो मित्सुई, जापान का दूसरे सबसे बड़े बैंक है और यह सुमितोमो मित्सुई फाइनेंशियल ग्रुप का हिस्सा है।

एक सूत्र ने बताया, “दोनों बिडर्स ने यस बैंक में 51 प्रतिशत बहुमत हिस्सेदारी खरीदने की दिलचस्पी दिखाई, ताकि बैंक के बिजनेस पर उनका पर्याप्त नियंत्रण हो सके।” सूत्रों ने यह भी बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मौखिक रूप से इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है और ड्यू डिलिजेंस प्रक्रिया चल रही है।

बता दें कि यस बैंक को वित्तीय संकट से बचाने के लिए मार्च 2020 में SBI सहित कई भारतीय बैंकों ने आरबीआई के कहने पर यस बैंक में हिस्सेदारी खरीदी थी। SBI के फिलहाल यस बैंक की 24 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं ICICI बैंक और HDFC बैंक के पास संयुक्त रूप से 9.74 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके अलावा 9 और भारतीय बैंकों की भी यस बैंक में हिस्सेदारी है।

NSE पर सुबह 10.55 बजे के करीब, यस बैंक के शेयर 0.54 फीसदी की गिरावट के साथ 23.98 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top