Markets

Multibagger: इस ग्रीन एनर्जी स्टॉक ने पिछले साल 5 साल में दिया 1789% का रिटर्न

Inox Wind Shares: आइनॉक्स विंड के शेयर 13 अगस्त को नई ऊंचाई पर पहुंच गए। दरअसल, रिन्यूएबल एनर्जी फर्म का कहना है कि उसे प्रमुख कमर्शियल एंड इंडस्ट्रियल (C&I) फर्म एवररिन्यू एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड से 51 मेगावॉट का ऑर्डर मिला है। कंपनी का शेयर 13 अगस्त को लगातार दूसरे सत्र में रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में यह मल्टीबैगर स्टॉक 13.66 पर्सेंट बढ़कर 237 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह, कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 29,087 करोड़ रुपये हो गया है।

यह स्टॉक पिछले एक साल में 327 पर्सेंट चढ़ चुका है, जबकि इस साल अब तक इसमें 70.68 पर्सेंट की बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछले दो साल के दौरान कंपनी के स्टॉक में 697 पर्सेंट की बढ़ोतरी रही है। पिछले 5 साल में इस मल्टीबैगर ने 1789% का रिटर्न दिया है। BSE में 13 अगस्त को कंपनी के 23.73 लाख शेयरों में ट्रांजैक्शन हुआ, जिसका टर्नओवर कुल 54.09 करोड़ रुपये था। आइनॉक्स विंड के शेयरों का बीटा 1.4 है, जो पिछले एक साल में कंपनी के शेयरों में काफी उतार-चढ़ाव की तरफ इशारा करता है।

टेक्निकल एनालिसिस के लिहाज से स्टॉक का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) 74.3 रहा, जो इस बात का संकेत है कि स्टॉक ओवरबॉट जोन में है। यह स्टॉक 5 दिन, 10 दिन, 20 दिन, 30 दिन, 50 दिन, 100 दिन, 150 दिन और 200 दिन के मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है। यह ऑर्डर आइनॉक्स विंड के 3 मेगावॉट वाले विंड टरबाइन जेनरेटर्स (WTGs) से जुड़ा है।

इसके अलावा, आइनॉक्स विंड इन जेनरेटर्स के ऑपरेशंस और मेंटेनेंस (O&M) के लिए सर्विस भी मुहैया कराएगा। इस प्रोजेक्ट को तमिलनाडु में लागू किया जाएगा। आइनॉक्स विंड के CEO कैलाश ताराचंदानी ने बताया, ‘ हम एवररिन्यू से 51 मेगावॉट का ऑर्डर हासिल कर बेहद खुश हैं, जिनके साथ हमारा इरादा आने वाले समय में मजबूत साझीदारी विकसित करना है। हम भारत की रिन्यूएबल क्षमता में अपने योगदान का सिलसिला जारी रखेंगे।’

बेहतर तिमाही नतीजों के बाद कंपनी का स्टॉक पिछले सेशन में भी रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया था। जून 2024 तिमाही में कंपनी मुनाफे में लौट आई थी। इस दौरान कंपनी को 47 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ था, जबकि पिछले साल की इसी अवधि में यह आंकड़ा 65 करोड़ रुपये था। आइनॉक्स इंडिया भारत की इंटिग्रेटेड विंड एनर्जी सॉल्यूशंस प्रोवाइडर है। कंपनी विंड टरबाइन जेनरेटर्स की मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री के बिजनेस से जुड़ी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top