Markets

Hero Motocorp के तिमाही नतीजों ने मचाई हलचल, स्टॉक 4.3% गिरा; क्या आगे और नुकसान होगा?

Hero Motocorp Shares: हीरो मोटोकॉर्प के शेयर आज 14 अगस्त को शुरुआती कारोबार में करीब साढ़े 4 फीसदी टूट गए। यह गिरावट इसके जून तिमाही के नतीजों के बाद आई है। दुनिया की सबसे बड़ी दो-पहिया कंपनी का प्रदर्शन जून तिमाही में बाजार के अनुमानों से कम रहा। हालांकि आगे इसका प्रदर्शन कैसा रहेगा, इसे लेकर एनालिस्ट्स बंटे हुए दिखाई दिए। कुछ का मानना है कि नए लॉन्च से कंपनी को फायदा होगा, जबकि कुछ को आशंका है कि इसे वॉल्यूम में गिरावट का सामना करना पड़ सकता है।

कंपनी ने जून तिमाही में 36 प्रतिशत की सालाना ग्रोथ के साथ 1,122.63 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया। मजबूत बिक्री, ग्रामीण बाजार में रिकवरी, और Xtreme 125R जैसे नए लॉन्च से कंपनी को अपना मुनाफा बढ़ाने में मदद मिली। हालांकि, मनीकंट्रोल के एक सर्वे में 8 ब्रोकरेज फर्मों ने हीरो मोटोकॉर्प का जून तिमाही में शुद्ध मुनाफा 1,190 करोड़ रुपये और रेवेन्यू 10,520 करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया था।

अब निवेशकों के लिए सवाल उठता है कि वे हीरो मोटोकॉर्प का स्टॉक खरीदें, बेचें या होल्ड करें? जानें एक्सपर्ट्स की राय।

गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने हीरो मोटोकॉर्प को ‘बेचें (Sell)’ की रेटिंग दी है और इसका टारगेट प्राइस 4,250 रुपये रखा है। यह मंगलवार के बंद भाव से स्टॉक में 19 प्रतिशत की भारी गिरावट का संकेत देता है। ब्रोकरेज का कहना है कि एवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) तिमाही आधार पर 3 प्रतिशत कम हुआ है, जिससे यह संकेत मिलता है कि कंपनी इनवेंट्री का स्तर बढ़ने के चलते डिस्काउंट दे रही है। गोल्डमैन सैक्स को हीरो मोटोकॉर्प के वॉल्यूम ग्रोथ में भविष्य में कुछ जोखिम नजर आता है।

दूसरी ओर, जेफरीज (Jefferies) ने हीरो मोटोकॉर्प को ‘खरीदें (Buy)’ की रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस 5,650 रुपये रखा है। ब्रोकरेज का कहना है कि कंपनी का EBITDA अनुमानों से कम रहा है, लेकिन फिर भी कंपनी की प्रोडक्ट पाइपलाइन मजबूत है। आने वाले दिनों में कई नए मॉडल लॉन्च किए जाएंगे, जो इलेक्ट्रिक वाहन (EV) और इंटरनल कम्बशन इंजन (ICE) दोनों कैटेगरी में होंगे।

जेपीमॉर्गन (JPMorgan) ने भी हीरो मोटोकॉर्प पर ‘ओवरवेट’ रेटिंग बनाए रखी है, और इसका टारगेट प्राइस 5,240 रुपये तय किया है। हालांकि ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी के पहली तिमाही के नतीजे उम्मीदों से कम रहे क्योंकि इसने प्राइसिंग स्ट्रैटजी कमजोर रहा। कंपनी के ASP और मार्जिन के ट्रेंड्स, बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर जैसी राइवल कंपनियों की तुलना में कमजोर रहे। इन नतीजों को देखते हुए, जेपीमॉर्गन ने अनुमान लगाया कि हीरो मोटोकॉर्प के अर्निंग अनुमानों में कुछ संसोधन देखने को मिल सकता है।

NSE पर सुबह 10.15 बजे के करीब, हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 4.3 फीसदी की गिरावट के साथ 5,020.10 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top