Tech

मारुति ने पहली बार जापान को 1,600 ‘मेड इन इंडिया’ SUV एक्सपोर्ट किया

देश की प्रमुख ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने हाल में लॉन्च हुई अपनी स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) फ्रॉन्क्स की 1,600 से भी ज्यादा यूनिट्स का एक्सपोर्ट जापान को किया है। यह कंपनी के इतिहास में अहम पड़ाव है। पहली बार भारत में बनी SUV को जापान के मार्केट में एक्सपोर्ट किया गया है, जो ‘ब्रांड इंडिया’ की बढ़ती ग्लोबल मौजूदगी की तरफ इशारा करता है।

फ्रॉन्क्स की शुरुआती खेप गुजरात के पीपावाव बंदरगाह से 13 अगस्त को जापान भेजी गई। यह जापाना को मारुति सुजुकी का दूसरा प्रमुख एक्सपोर्ट है। इससे पहले 2016 में बैलेनो हैचबैक का सफल एक्सपोर्ट किया गया था। फ्रॉन्क्स की मैन्युफैक्चरिंग मारुति के गुजरात स्थित प्लांट में होती है और यह सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के बैनर तले इस साल जापान की सड़कों पर उतर सकती है।

भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस घटनाक्रम को लेकर X (ट्विटर) पर लिखा, ‘समय बदल रहा है। भारत के लिए वाकई में गौरव का क्षण है। मारुति सुजुकी की 1,600 मेड इन इंडिया SUVs को जापान भेजा गया।’ गोयल ने पिछले दशक में भारत में मैन्युफैक्चरिंग को लेकर मोदी सरकार की भूमिका के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि स्थानीय उत्पादन की गुणवत्ता को बढ़ाने का नतीजा है। उन्होंने कहा, ‘स्थानीय स्तर पर विश्व-स्तरीय प्रोडक्ट्स बनाने पर जोर की वजह से ‘ब्रांड इंडिया’ को ग्लोबल स्तर पर पहचान मिल रही है।’

मारुति सुजुकी ने जुलाई 2023 में विभिन्न देशों में फ्रॉन्क्स का एक्सपोर्ट शुरू किया था। इन देशों में लैटिन अमेरिका, मिडिल ईस्ट और अफ्रीका शामिल हैं। कंपनी अब तक घरेलू और इंटरनेशनल मार्केट्स में 2,00,000 यूनिट्स से भी ज्यादा कारों की बिक्री कर चुकी है। ऑटो एक्सपोर्ट मार्केट में अभी भी मारुति सुजुकी का दबदबा कायम है। भारत के कुल पैसेंजर व्हीकल एक्सपोर्ट में फिलहाल कंपनी की हिस्सेदारी 42% से भी ज्यादा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top