Markets

Yes Bank की 51% हिस्सेदारी खरीदना चाहता है जापान का यह बैंक, ₹41,900 करोड़ का ऑफर लेकर सीईओ को भेजा भारत

Yes Bank Stakes: प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक (Yes Bank) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर है कि यस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने की रेस में क जापानी बैंक, सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉरपोरेशन (SMBC) सबसे आगे चल रही है। SMBC के ग्लोबल सीईओ, अकिहिरो फुकुतोमे इस डील पर आगे बात करने के लिए इस हफ्ते भारत भी आ रहे हैं। लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, SMBC के सीईओ इस दौरे पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि SMBC ने हिस्सेदारी खरीदने के लिए जरूरी प्रक्रियाएं पहले ही शुरू कर दी हैं और अब उसके ग्लोबल सीईओ, RBI और SBI के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हिस्सेदारी बिक्री की योजना पर चर्चा करेंगे।

रिपोर्ट में सूत्रों ने बताया कि SMBC ने यस बैंक की 51% हिस्सेदारी लेने में दिलचस्पी दिखाई है और उसने इस हिस्सेदारी की वैल्यू 5 अरब डॉलर (करीब 41,900 करोड़ रुपये) आंकी है। यह बताता है कि वह यस बैंक में पर्याप्त निवेश करने के लिए तैयार है। सोमवार के बंद भाव पर यस बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन 76,531 करोड़ रुपये या करीब 9.1 अरब डॉलर था। इसके अलावा SMBC ने ड्यू-डिलीजेंस प्रक्रिया के लिए यस बैंक से जुड़ी विस्तृत वित्तीय और कारोबारी जानकारियों की मांग की है।

यस बैंक में फिलहाल SBI के पास 23.99 फीसदी हिस्सेदारी है। इस हिस्सेदारी के लिए 3 साल की लॉक-इन पीरियड खत्म हो गया है, जिसके बाद SBI अब इस हिस्सेदारी को बेचना चाहती है। SBI ने साल 2020 में यस बैंक को वित्तीय संकट से बचाने के लिए इसमें 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया, “RBI चाहता है कि कोई ग्लोबल बैंक, यस बैंक में हिस्सेदारी हासिल करे।” RBI ने अभी तक संभावित नए निवेशक के “फिट एंड प्रॉपर” वैल्यूएशन को मंजूरी नहीं दी है।

यह संभावित अधिग्रहण 2018 की याद दिला सकता है, जब RBI ने कनाडा की फेयरफैक्स होल्डिंग्स लिमिटेड को केरल स्थित कैथोलिक सीरियन बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी दी थी। यह किसी विदेशी निवेशक का भारतीय बैंक में बहुमत हिस्सेदारी खरीदने का पहला मौका था। सुमितोमो मित्सुई ने प्रस्तावित डील के लिए JP मॉर्गन को अपना फाइनेंशियल एडवाइजर्स और J सागर एसोसिएट्स को अपना कानूनी सलाहकार नियुक्त किया है। वहीं यस बैंक ने संभावित प्रमोटरों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए सिटीग्रुप को नियुक्त किया है।

NSE पर दोपहर 12.45 बजे के करीब, यस बैंक के शेयर 0.16 फीसदी की तेजी के साथ 24.46 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अबतक यस बैंक के शेयरों में करीब 8 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों को करीब 44 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top