Markets

Railway Stocks: 8 प्रोजेक्ट्स को मिली सरकार की मंजूरी, RVNL समेत सभी रेलवे स्टॉक्स में तगड़ा उछाल

Railway Stocks: पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने रेल मंत्रालय के लिए 24,657 करोड़ रुपये के आठ प्रोजेक्ट्स की मंजूरी दे दी है। इसका आज रेलवे स्टॉक्स पर पॉजिटिव असर दिखा। इसके चलते रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयर इंट्रा-डे में 12 फीसदी से अधिक उछल गए और 9 कारोबारी दिनों में यह दूसरी बार रहा, जब इसके शेयरों में तेजी आई। बाकी रेलवे स्टॉक्स IRFC (इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन), रेलटेल और इरकॉन इंटरनेशनल के भी शेयरों में आज तेजी आई और ये सभी शेयर अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए।

Railway Stocks को किन प्रोजेक्ट्स से मिला सहारा?

पीएम मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेज ने जिन प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी है, उसे वित्त वर्ष 2030-2031 तक पूरा करना है। 24,657 करोड़ रुपये के इन प्रोजेक्ट्स से ट्रांसपोर्ट नेटवर्क को बढ़ावा दिया जाएगा और नेटवर्क से दूर इलाकों को जोड़कर लॉजिस्टिकल एफिशिएंसी में सुधार होगा। इससे सप्लाई चेन को बढ़ावा मिलेगा और इकनॉमिक ग्रोथ को सपोर्ट मिलेगा।

 

MSCI में शामिल होने से करोड़ों डॉलर के निवेश की उम्मीद

रेलवे पीएसयू इसलिए भी फोकस में है क्योंकि यह MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में संभावित रूप से शामिल हो सकता है। लेटेस्ट फेरबदल पर निर्णय मंगलवार सुबह 3:30 बजे घोषित किया जाएगा। नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च के अनुसार अगर RVNL एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल हो जाता है, तो इससे 21.5 करोड़ डॉलर का निवेश हो सकता है। इन संभावित MSCI इनक्लुजन के लिए एडजस्टमेंट 30 अगस्त को होगा।

IRFC, RVNL, IRCON और RailTel बढ़त के साथ बंद

प्रोजेक्ट्स को मंजूरी के चलते रेलवे स्टॉक्स की चमक बढ़ी है। आईआरएफसी के शेयर आज 2.64 फीसदी की बढ़त के साथ 184.55 रुपये पर बंद हुए हैं। इंट्रा-डे में यह 187.30 रुपये पर चला गया था। आरवीएनएल के शेयर 11.01 फीसदी के उछाल के साथ 575.20 रुपये पर बंद हुए हैं और इंट्रा-डे में यह 582.60 रुपये पर पहुंच गया था। इरकॉन इंटरनेशनल के शेयर 2.80 फीसदी की बढ़त के साथ 272.10 रुपये के भाव पर बंद हुआ है जबकि इंट्रा-डे में 276.60 रुपये के लेवल तक पहुंचा था। रेलटेल के शेयरों की बात करें तो 2.90 फीसदी की बढ़त के साथ 482.35 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं और इंट्रा-डे में यह 492.95 रुपये के भाव तक पहुंचा था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top