देश में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में प्रीमियम प्रोडक्ट की मांग तेजी से बढ़ रही है। जनवरी से जून 2024 के दौरान कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में बिक्री से कमाई (वैल्यू) में 11% इजाफा हुआ है, जबकि बिक्री के वाल्यूम में सिर्फ 1% की बढ़ोतरी देखी गई।
जनवरी से जून 2024 के दौरान स्मार्टफोन की बिक्री से कमाई में 12% का इजाफा देखा गया है, जबकि बीते साल की तुलना में बिक्री में बढ़ोतरी नहीं हुई। बिक्री फ्लैट रहने के बावजूद वैल्यू में उछाल बताता है कि प्रीमियम या महंगे प्रोडक्ट की बिक्री तेजी से बढ़ रही है।
छोटे घरेलू अप्लायंसेज की बिक्री 29% बढ़ी
मार्केट इंटेलिजेंस फर्म जीएफके की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रमुख अप्लायंसेज की बिक्री पिछले साल की तुलना में तीन गुना बढ़ गई। छोटे घरेलू अप्लायंसेज की बिक्री में 29% की वृद्धि हुई है। मुख्य वजह किचन अप्लायंसेज की बढ़ती मांग है। कूलिंग प्रोडक्ट सहित प्रमुख घरेलू अप्लायंसेज की बिक्री में 18% तक की बढ़ोतरी हुई।
एयर कंडीशनर की बिक्री 30% और रेफ्रिजरेटर की 7% बढ़ी है। इससे पता लगता है कि कंज्यूमर अपने घरों में सुविधाजनक और नए डिवाइस का इस्तेमाल बढ़ा रहे हैं। इस साल की पहली छमाही में भारत में करीब 2 लाख करोड़ रुपए की 12.5 करोड़ यूनिट्स की बिक्री हुई। यह बीते साल की तुलना में 3% अधिक है।
एडवांस टेक्नोलॉजी और ज्यादा फीचर वाले प्रोडक्ट की डिमांड में तेजी
जीएफके की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की पहली छमाही में कंज्यूमर्स के बीच ज्यादा फीचर वाले प्रीमियम प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ी है। उदाहरण के लिए, 256 GB से अधिक स्टोरेज वाले स्मार्टफोन की बिक्री में 140% की बढ़ोतरी देखने को मिली। गेमिंग लैपटॉप और 9 किलो या उससे अधिक क्षमता वाली वॉशिंग मशीन की बिक्री में 30% की ग्रोथ रही। 5 स्टार स्प्लिट इन्वर्टर एसी की बिक्री में 59% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
मोबाइल की ओवरऑल बिक्री 6% घटी
- देश का टीजीसी मार्केट करीब 2 लाख करोड़ रुपए का है। हालांकि, एंट्री लेवल से मिड लेवल में बिक्री घटी है।
- मोबाइल की ओवरऑल बिक्री 6% घट गई, वहीं कीमत के आधार पर 10% की ग्रोथ देखने को मिली। वजह लोग प्रीमियम प्रोडक्ट खरीद रहे हैं।
- रेफ्रिजरेटर्स में साइड-बाय-साइड, फ्रेंच डोर और 3 या 4 डोर सेगमेंट जैसे प्रीमियम मॉडल में 11% की बढ़ोतरी देखने को मिली।