Markets

भारतीय शेयर बाजार का फंडा साफ है! झूठे दावों से नहीं बल्कि काम की बातों से बन और बिगड़ रहा है मार्केट का मूड

शेयर बाजार पर जितना हिंडनबर्ग रिपोर्ट का असर नहीं हुआ था, उससे ज्यादा असर MSCI में बदलावों के ऐलान से हुआ। इसमें HDFC Bank का वेटेज घटाकर 3 फीसदी कर दिया गया जिससे निवेशकों को काफी निराशा हुई। यही वजह है कि HDFC Bank के शेयर दिन भर लाल निशान में रहे और कारोबार के अंत में 3.26 फीसदी गिरकर 1605.90 रुपए पर बंद हुए हैं।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद सोमवार को सेंसेक्स-निफ्टी फ्लैट बंद हुआ। लेकिन मंगलवार को शेयर बाजार में गिरावट ज्यादा रही। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 692 अंक गिरकर 78,956.03 पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी 208 अंक टूटकर 24,139 पर बंद हुआ।

इससे साफ है कि शेयर बाजार पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट का नहीं बल्कि अपने कारणों का ज्यादा असर हुआ है। यही वजह है कि सोमवार के बजाय मंगलवार को बाजार में ज्यादा गिरावट रही। छोटे-छोटे निवेशक भी अब काफी होशियारी से बाजार में उतर रहे हैं। लिहाजा उन्हें पता है कि किस बात का अशर उनके पोर्टफोलियो पर ज्यादा होगा।

जहां तक भारतीय शेयर बाजार की बात है तो मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारतीय बाजार बॉटम बना चुका है और आगे बढ़ने के लिए तैयार है। मुमकिन है कि शेयर बाजार अगस्त में ही नया High लगा सकते हैं।

जहां रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयरधारकों के लिए अच्छी खबर है। मॉर्गन स्टैनली कैपिटल इंटरनेशनल (MSCI) ने अपने इंडिया इंडेक्स में RVNL को शामिल करने का फैसला किया है। RVNL के अलावा छह अन्य स्टॉक्स को भी इस हालिया बदलाव में MSCI इंडिया इंडेक्स में जगह मिली है। इन स्टॉक्स में वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea), डिक्सन टेक्नोलॉजीज (Dixon Tech), ऑयल इंडिया (Oil India), प्रेस्टिज एस्टेट्स (Prestige Estates), ओरेकल फाइनेंशियल (Oracle Financial) और जायडस लाइफसाइंसेज (Zydus Lifesciences) शामिल हैं। जबकि इस इंडेक्स में HDFC Bank का वेटेज घटा दिया है।

दूसरी ओर, बंधन बैंक (Bandhan Bank) इकलौता भारतीय स्टॉक है जिसे इस इंडेक्स से बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा इन शेयरों को ‘MSCI इंडिया डोमेस्टिक इंडेक्स’ में भी शामिल किया गया है, जिसमें बॉश और पीबी फिनटेक भी शामिल हैं। MSCI का यह बदलाव इन स्टॉक्स की आगे की चाल के लिए काफी अहम माना जा रहा है। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले दिनों में इन स्टॉक्स में पैसिव म्यूचुअल फंड्स की ओर से करोड़ों-अरबों रुपये का निवेश आ सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top