Markets

Gainers & losers:सेंसेक्स-निफ्टी की फ्लैट क्लोजिंग इन शेयरों में दिखा सबसे ज्यादा एक्शन

Gainers & losers: बाजार पर हिंडेनबर्ग रिपोर्ट का कुछ खास असर नहीं दिखा। शुरुआती झटके के बाद बाजार में शानदार रिकवरी दिखी। सेंसेक्स-निफ्टी की फ्लैट क्लोजिंग हुई है तो मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए हैं। रियल्टी और मेटल इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए हैं। PSU बैंक, FMCG और एनर्जी शेयरों में बिकवाली रही। सेंसेक्स 57 अंक गिरकर 79,649 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 21 अंक गिरकर 24,347 पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक 93 अंक चढ़कर 50,578 पर बंद हुआ। जबकि मिडकैप 156 अंक चढ़कर 57,331 पर बंद हुआ। इन शेयरों में रही सबसे ज्यादा हलचल –

Voltas | CMP: Rs 1,583 | अप्रैल-जून तिमाही के मजबूत तिमाहीआंकड़ों के कारण वोल्टास के शेयरों में करीब 11 प्रतिशत की तेजी आई। टाटा समूह की कंपनी वोल्टॉस ने 334.20 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में दर्ज 129.30 करोड़ रुपये से करीब तीन गुना अधिक है। आय भी सालाना आधार पर 46.50 प्रतिशत बढ़कर 4,921 करोड़ रुपये रही है।

Zydus Lifesciences | CMP: Rs 1,253 | निवेशकों ने ज़ाइडस लाइफसाइंसेज के शेयरों में आंशिक मुनाफावसूली की। जिससे शेयर करीब 4 प्रतिशत नीचे फिसल गया। अच्छे नतीजों के बाद पिछले तीन सत्रों में शेयर में 6 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई थी जिससे निवेशकों को आज आंशिक मुनाफा वसूली का मौका मिला। कंपनी ने बताया है कि जून तिमाही में उसके मुनाफे में 61 फीसदी की बढ़त हुई है। पहली तिमाही में कंपनी की आय भी सालाना आधार पर 10.5 प्रतिशत बढ़कर 7,567 करोड़ रुपये पर रही है।

 

Railway stocks | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने शुक्रवार को 24,657 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली रेल मंत्रालय की आठ परियोजनाओं को मंजूरी दे दी, जिससे रेलवे पीएसयू के शेयरों में उछाल आया। 14 जिलों को कवर करने वाली ये परियोजनाएं ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, झारखंड, बिहार, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में 64 नए स्टेशनों के निर्माण के लिए हैं। इन्हें वित्त वर्ष 2030-2031 तक पूरा किया जाना है।

Shipping Corporation of India | CMP: Rs 274.60 | आज शिपिंग कॉर्पोरेशन के शेयरों में करीब 7 फीसदी की तेजी आई। निवेशकों के कंपनी की पहली तिमाही के नतीजे पसंद आए है। इस सरकारी कंपनी ने बताया है कि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में उसके मुनाफे में 70 प्रतिशत बढ़ हुई है। वहीं, कामकाजी आय 26 फीसदी की बढ़त के साथ 1,514.3 करोड़ रुपये रही है। शिपिंग कॉर्पोरेशन का EBITDA अप्रैल-जून तिमाही में 40.4 प्रतिशत बढ़कर 509.7 करोड़ रुपये हो गया और EBITDA मार्जिन वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही के 30.3 प्रतिशत की तुलना में समीक्षाधीन तिमाही में 33.7 प्रतिशत रहा।

Bharat Dynamics | CMP: Rs 1,346 | भारत डायनेमिक्स के शेयरों में 6 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। कंपनी के कमजोर नतीजों ने दबाव बनाया है कंपनी का वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही का शुद्ध लाभ साल-दर-साल 83% घटकर 7.2 करोड़ रुपये रह गया है। रूस-यूक्रेन युद्ध और मध्य पूर्व क्षेत्र में के कारण सप्लाई चेन की समस्याओं से प्रभावित होकर इसकी शुद्ध बिक्री साल-दर-साल 36.5% घटकर 188 करोड़ रुपये रह गई है। भारत डायनेमिक्स का EBITDA Q1FY25 में 52.3 करोड़ रुपये के घाटे में आ गया है जो पिछले साल की इसी तिमाही के दौरान दर्ज किए गए 32.6 करोड़ रुपये के घाटे से ज्यादा है।

Ola Electric | CMP: Rs 109.44 | हाल ही में लिस्ट हुई कंपनी ओला इलेक्ट्रिक के शेयरों में 20 प्रतिशत का अपर सर्किट लगा है। इस शेयर में लगातार दूसरे सत्र में बढ़त दर्ज की गई। भाविश अग्रवाल की अगुआई वाली कंपनी 14 अगस्त को अपने पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा करेगी। लिस्टिंग के बाद ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी 14 अगस्त, 2024 को अपनी पहली बोर्ड मीटिंग आयोजित करेगी।

 

Adani Group stocks | सप्ताहांत में हिंडनबर्ग द्वारा जारी की गई ताजा रिपोर्ट के बाद अदाणी समूह से संबंधित स्टॉक लाल निशान पर बंद हुए, हालांकि दिन के निचले स्तर से सुधरकर बंद हुए है। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि सेबी की अध्यक्ष माधबी पुरी बुच ने अदानी समूह की फर्मों में अनियमितताओं की उचित जांच नहीं की होगी, क्योंकि अदानी के अधिकारियों द्वारा पैसे को इधर-उधर करने के लिए इस्तेमाल किए गए उन्हीं फंडों में माधबी पुरी बुच के निवेश करने से हितों के टकराव की संभावना है।

Allied Blenders and Distillers | CMP: Rs 312.15 | आज एलाइड ब्लेंडर्स के शेयरों में 8 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। इकनोमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया कि कंपनी भारत में अपने उत्पादों की बिक्री के लिए दो ग्लोबल शराब कंपनियों रूसी स्टैंडर्ड और थाई बेवरेज के साथ बातचीत कर रही है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top