Markets

Adani Stocks: अदाणी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट, हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट के बाद 6% तक लुढ़के भाव

Adani Group Shares Today: अदाणी ग्रुप के शेयरों में सोमवार 12 अगस्त को भारी गिरावट देखने को मिली। अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणी टोटल गैस, अदाणी पावर और बाकी कंपनियों के शेयर 3 से 6 फीसदी तक गिर गए। यह गिरावट अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म, हिंडनबर्ग रिसर्च की एक नई रिपोर्ट के बाद आई है। हिंडनबर्ग ने अपनी नई रिपोर्ट में आरोप लगाया है कि सेबी (SEBI) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) ने अदाणी ग्रुप की कंपनियों में अनियमितताओं की उचित जांच नहीं की होगी, क्योंकि उनका भी निवेश भी उन कंपनियों में था, जिसका इस्तेमाल अदाणी ग्रुप के एग्जिक्यूटिव्स पैसों के कथित हेरफेर के लिए करते थे। ऐसे में दोनों के हित टकराते थे।

हालांकि मार्केट रेगुलेटर SEBI, उसकी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच ने इन आरोपों से इनकार किया है। साथ ही हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में किए गए दावों का विस्तार से खंडन भी जारी किया है। SEBI ने यह भी पुष्टि की है कि माधबी पुरी बुच ने हर समय उचित खुलासे किए थे।

अदाणी ग्रुप की कंपनियों में, सबसे अधिक गिरावट अदाणी टोटल गैस (Adani Total Gas) के शेयरों में देखने को मिली। बीएसई पर सुबह 9.24 बजे के करीब, अदाणी टोटल गैस का शेयर 5.76 फीसदी टूटकर 819.35 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा था। अदाणी ग्रुप के बाकी शेयरों में अदाणी पावर (Adani Power) 5.51 फीसदी गिरकर 656.80 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा था। वहीं अदाणी विल्मर (Adani Wilmer) का भाव 4.31 फीसदी लुढ़ककर 368.40 रुपये के भाव पर आ गया था।

अदाणी ग्रुप की सबसे प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयरों में 3.89 फीसदी की गिरावट देखी गई और यह बीएसई पर 3,062.75 पैसे के भाव पर कारोबार कर रहा था। वहीं अदाणी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) के शेयर 3.88 फीसदी गिरकर 1,710.95 रुपये और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस (Adani Energy Solutions) के शेयर 1,062.35 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

अदाणी पोर्ट्स (Adani Ports) का शेयर बीएसई पर 2.95 फीसदी की गिरावट के साथ 1,488 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा था। वहीं ग्रुप की दोनों सीमेंट कंपनियों- अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cements) और एसीसी (ACC) के शेयर क्रमश: 1.84 फीसदी और 1.75 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। वहीं एनडीटीवी (NDTV) के शेयर 2.92 फीसदी लुढ़ककर 203.15 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहे थे

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top