Markets

Global market : शुक्रवार को तीनों अहम अमेरिकी इंडेक्स बढ़त के साथ हुए बंद, दरों में कटौती की उम्मीद ने बाजार में भरा जोश

US Markets : शुक्रवार को एसएंडपी 500 इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुआ। लेकिन सप्ताहिक स्तर पर इसमें कोई खास बदलाव नहीं हुआ। वहीं, सोमवार को इसमें भारी गिरावट आई थी। ये गिरावट मंदी की आशंकाओं तथा ग्लोबल येन-फंडेड कैरी ट्रेड के समाप्त होने की वजह से आई थी। टेक्वोलॉजी शेयरों ने इंडेक्स को शुक्रवार को सबसे ज्यादा सपोर्ट दिया। वॉल स्ट्रीट के “फीयर इंडेक्स” कोबे वोलैटिलिटी इंडेक्स (Cboe Volatility Index) में सप्ताह के शुरूआती उछाल के बाद गिरावट आई।

सोमवार की बड़ी गिरावट पिछले सप्ताह हुई तेज बिकवाली के बाद आई है। जुलाई महीने की रोजगार रिपोर्ट अपेक्षा से कमजोर रहने के कारण मंदी की आशंका पैदा हो गई थी। इसके साथ ही निवेशकों ने जापानी येन फंडेड करेंसी कैरी ट्रेड पोजीशन की अनवाइंडिंग कर ली थी जिससे बाजार पर भारी दबाव बना था।

ऑस्टिन, टेक्सास स्थित पेर स्टर्लिंग कैपिटल मैनेजमेंट के निदेशक रॉबर्ट फिप्स ने कहा, “निवेशक निचले स्तर पर बॉटम बनने के साक्ष्य ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं।”

महंगाई में नरमी से राहत

गुरुवार को फेडरल रिजर्व के नीति निर्माताओं ने विश्वास व्यक्त किया कि महंगाई में इतनी कमी आ रही है कि भविष्य में ब्याज दरों में कटौती की जा सकेगी। उन्होंने यह भी कहा कि वे आर्थिक आंकड़ों से कटौतियों के आकार और समय के बारे में फैसले लेंगे।

तीनों अहम इंडेक्स शुक्रावर को हरे निशान में हुए बंद, साप्ताहिक आधार दिखी गिरावट

शुक्रवार को डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 51.05 अंक या 0.13 फीसदी बढ़कर 39,497.54 पर पहुंच गया, एसएंडपी 500 इंडेक्स 24.85 अंक या 0.47 फीसदी बढ़कर 5,344.16 पर पहुंच गया और नैस्डैक कंपोजिट 85.28 अंक या 0.51 फीसदी बढ़कर 16,745.30 पर पहुंच गया। वहीं, बीते सप्ताह के दौरान, एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.05 फीसदी गिरा, डाओ जोन्स 0.6 फीसदी टूटा और नैस्डैक 0.2 फीसदी गिरा।

लॉस एंजिल्स में वेडबश सिक्योरिटीज में इक्विटी ट्रेडिंग के मैनेजिंग डायरेक्टर माइकल जेम्स ने कहा, ” जब तक अगली फेड बैठक नहीं हो जाती, अगले महीने तक बाजार में अनिश्चितता और चिंता का माहौल बना रहेगा।”

7-18 सितंबर को होने वाली अगली नीति बैठक में दरों में कटौती की उम्मीद

फेड द्वारा 17-18 सितंबर को होने वाली अगली नीति बैठक में दरों में कटौती किए जाने की उम्मीद है। ट्रेडर्स का मानना कि 25 या 50 आधार अंकों की कटौती ज्यादा संभावित है। सीएमई समूह के फेडवॉच टूल के मुताबिकत ट्रेडर्स वर्तमान में 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती की 51 फीसदी संभावना और 25 आधार अंकों की कटौती की 49 फीसदी संभावना देख रहे हैं।

महंगाई और रिटेल बिक्री आंकड़ों पर बाजार की नजर

इसके अलावा निवेशकों की नजर अगले सप्ताह आने वाले जुलाई के अमेरिकी उपभोक्ता मूल्यों और खुदरा बिक्री के आंकड़ों भी लगी हुई हैं। ये आंकड़े अमेरिकी अर्थव्यवस्था के नरम पड़ने की संभावनाओं के बारे में नए सबूत प्रदान कर सकते हैं।

हाल में आई बिकवाली के टेक्नोलॉजी शेयरों का वैल्युएशन हुआ सस्ता

हाल में हुई बिकवाली के बाद भी तीनों अहम अमेरिकी इंडेक्स इस साल अब तक बढ़त बनाए हुए है। 2024 की शुरुआत में आई बड़ी तेजी के साथ टेकनोलॉजी सेक्टर के मेगाकैप में मजबूत अर्निंग और AI से जुड़ी उम्मीदों के चलते जोश कायम है। 31 दिसंबर से अब तक S&P 500 और नैस्डैक में लगभग 12 फीसदी की ग्रोथ हुई है। इसके अलावा हाल में आई बिकवाली ने प्राइस-टू-आर्निंग रेशियो के आधार पर तकनीकी शेयरों का वैल्यूएशन सस्ता कर दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top