Markets

Dalal Street Week Ahead: हिंडनबर्ग रिपोर्ट, महंगाई के आंकड़े और Q1 नतीजे होंगे अहम, इन फैक्टर्स से तय होगी बाजार की चाल

Dalal Street: 9 अगस्त को समाप्त हुए हफ्ते में भारतीय शेयर बाजार में एक और गिरावट देखी गई। येन कैरी ट्रेड के बंद होने और अमेरिका में मंदी की आशंकाओं के कारण पिछले हफ्ते वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में तेज गिरावट आई। पिछले हफ्ते बीएसई सेंसेक्स 1,276.04 अंक यानी 1.57 फीसदी गिरा है। वहीं, दूसरी ओर NSE निफ्टी में 350.2 अंक यानी 1.41 प्रतिशत की गिरावट आई है। अब 12 अगस्त को बाजार हिंडनबर्ग रिसर्च की नई रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दे सकता है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि सेबी की चेयरपर्सन माधबी और उनके पति धवल बुच अदानी ग्रुप के ऑफशोर फंड में शामिल थे।

हालांकि, बुच फैमिली ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए सभी आरोपों का खंडन किया और कहा कि यह सेबी की विश्वसनीयता पर हमला है। बता दें कि इस हफ्ते चार दिन ही कारोबार होगा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुवार को शेयर बाजार बंद रहेंगे।

1900 से अधिक कंपनियां जारी करेंगी तिमाही नतीजे

इस हफ्ते कई अहम कंपनियां FY25 की जून तिमाही के नतीजे जारी करेंगी। रिपोर्ट के मुताबिक 1900 से अधिक कंपनियां अपने तिमाही नतीजों का ऐलान करने वाली हैं, जिनमें हीरो मोटोकॉर्प और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज जैसे निफ्टी 50 कंपनियां शामिल हैं।

इसके अलावा, एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स (Nykaa), वोडाफोन आइडिया, ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, बजाज हिंदुस्तान शुगर, बलरामपुर चीनी मिल्स, कैंपस एक्टिववियर, डोम्स इंडस्ट्रीज, हैप्पीस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज, हिंदुस्तान कॉपर, हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन, नैटको फार्मा, नेशनल एल्युमीनियम कंपनी, एनएमडीसी, ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक, राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स, एसजेवीएन, वोल्टास, एलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स, अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज, अशोका बिल्डकॉन, दिलीप बिल्डकॉन, जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर, गोदरेज इंडस्ट्रीज, इप्का लैबोरेटरीज, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन, मणप्पुरम फाइनेंस, मेडी असिस्ट हेल्थकेयर सर्विसेज, मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज, संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल, एमटीएआर टेक्नोलॉजीज, मुथूट फाइनेंस, नाज़ारा टेक्नोलॉजीज, एनबीसीसी (इंडिया), सम्मान कैपिटल, बजाज हेल्थकेयर, ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स भी अगले हफ्ते अपने नतीजे जारी करेंगे।

CPI इन्फ्लेशन

घरेलू मोर्चे पर निवेशकों की नजर 12 अगस्त को आने वाले CPI इन्फ्लेशन के आंकड़ों पर भी रहेगी, जो कि जुलाई में कम रहने की उम्मीद है, क्योंकि पिछले साल के इसी महीने में हायर बेस 7.4 फीसदी थी। जून में यह हायर फूड इन्फ्लेशन के कारण 5.08 फीसदी पर थी। इसके अलावा, बाजार की नजर जून के इंडस्ट्रियल और मैन्युफैक्चरिंग आंकड़ों पर भी रहेगी। वहीं, WPI बेस्ड इन्फ्लेशन की घोषणा 14 अगस्त को की जाएगी। जुलाई के लिए बैलेंस ऑफ ट्रेड और 9 अगस्त को समाप्त हफ्ते के लिए फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व के आंकड़े 15 और 16 अगस्त को जारी किए जाएंगे।

US इन्फ्लेशन

वैश्विक मोर्चे पर सभी की निगाहें 14 अगस्त को जारी होने वाले जुलाई के अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर होंगी, जिसके जून में दर्ज 3 फीसदी के समान रहने की उम्मीद है। कोर इन्फ्लेशन भी जून के समान हो सकती है, जब यह 3.3 फीसदी थी। इसके अलावा, जुलाई के लिए PPI (प्रोड्यूसर प्राइस इंडेक्स) और रिटेल सेल्स के आंकड़ों पर भी बाजार की नजर रहेगी। ये सभी आंकड़े अमेरिकी फेडरल रिजर्व की सितम्बर में होने वाली बैठक से पहले अहम हैं, क्योंकि अधिकांश एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि केन्द्रीय बैंक इस बैठक में अपनी पहली ब्याज दर कटौती की घोषणा कर सकता है।

ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा

इसके अलावा, बाजार की नजर यूरोप की दूसरी तिमाही (CY24) जीडीपी नंबर्स के दूसरे अनुमान, जापान की दूसरी तिमाही जीडीपी के शुरुआती अनुमान और चीन की रिटेल सेल्स और इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन नंबर्स पर भी होगी।

FII और DII फ्लो

फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII) ने पिछले हफ्ते कैश सेगमेंट में भारी बिकवाली की, हालांकि इस निकासी की पूरी भरपाई डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (DII) ने की। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इससे संकेत मिलता है कि भले ही बाजार में बड़ी गिरावट आए, लेकिन DII की गिरावट पर खरीदारी की रणनीति जारी रह सकती है। FII ने पिछले सप्ताह कैश सेगमेंट में 19,139.76 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि DII ने इसी अवधि में 20,871.1 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

मेन बोर्ड सेगमेंट में सरस्वती साड़ी डिपो का 160 करोड़ रुपये का आईपीओ 12 अगस्त को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। दूसरी ओर, ब्रेनबीज सॉल्यूशंस (फर्स्टक्राई) और यूनीकॉमर्स ईसॉल्यूशंस के शेयरों की लिस्टिंग 13 अगस्त को होगी।

SME सेगमेंट में पॉजिट्रॉन एनर्जी और सनलाइट रीसाइक्लिंग इंडस्ट्रीज 12 अगस्त को अपने आईपीओ लॉन्च करेंगे, जबकि ब्रोच लाइफकेयर हॉस्पिटल और सॉल्व प्लास्टिक प्रोडक्ट्स के पब्लिक इश्यू 13 अगस्त को खुलेंगे। एस्थेटिक इंजीनियर्स अपना पहला पब्लिक इश्यू 12 अगस्त को बंद करेगा और 16 अगस्त को NSE इमर्ज पर लिस्ट होगा।

कॉर्पोरेट एक्शन

आने वाले हफ्ते में होने वाली प्रमुख कॉर्पोरेट एक्शन इस प्रकार हैं:

Image111082024

(डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top