Uncategorized

हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट में सेबी चीफ पर आरोप: कॉफी डे एंटरप्राइजेज के खिलाफ शुरू होगी दिवालिया कार्यवाही, पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव नहीं

 

कल की बड़ी खबर हिंडनबर्ग से जुड़ी रही। अडाणी ग्रुप पर अपनी रिपोर्ट के लिए जानी जाने वाली फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Sebi) की चीफ माधबी पुरी बुच पर आरोप लगाए हैं।

 

वहीं, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल यानी NCLT ने कॉफी डे एंटरप्राइजेज लिमिटेड (CDEL) के खिलाफ इंसॉल्वेंसी प्रोसीडिंग्स यानी दिवालिया कार्यवाही शुरू करने का आदेश दिया है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज की सुर्खियां…

  • शेयर बाजार आज रविवार की छुट्‌टी के चलते बंद रहेगा।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट, सेबी चीफ पर आरोप : माधबी पुरी बुच की अडाणी ग्रुप से जुड़ी ऑफशोर एंटिटीज में थी हिस्सेदारी

अडाणी ग्रुप पर अपनी रिपोर्ट के लिए जानी जाने वाली फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Sebi) की चीफ माधबी पुरी बुच पर आरोप लगाए हैं। अमेरिकी शॉर्ट-सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग ने अपनी नई रिपोर्ट में दावा किया है कि सेबी चीफ के पास अडाणी ग्रुप के जरिए पैसों की हेराफेरी स्कैंडल में इस्तेमाल की गई अस्पष्ट ऑफशोर एंटिटीज में हिस्सेदारी थी।

डॉक्यूमेंट्स का हवाला देते हुए हिंडनबर्ग ने कहा कि बुच और उनके पति धवल बुच के पास एक ऑफशोर फंड में हिस्सेदारी थी। जिसमें गौतम अडाणी के भाई विनोद अडाणी ने काफी मात्रा में पैसा लगाया गया था। विनोद, अडाणी ग्रुप की कंपनियों के चेयरमैन हैं।

2. कॉफी डे एंटरप्राइजेज के खिलाफ शुरू होगी दिवालिया कार्यवाही : NCLT ने दिया आदेश, कंपनी पर ₹228 करोड़ के डिफॉल्ट का आरोप

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल यानी NCLT ने कॉफी डे एंटरप्राइजेज लिमिटेड (CDEL) के खिलाफ इंसॉल्वेंसी प्रोसीडिंग्स यानी दिवालिया कार्यवाही शुरू करने का आदेश दिया है। कॉफी डे एंटरप्राइजेज, कॉफी डे ग्रुप की पेरेंट कंपनी है। कॉफी डे ग्रुप, कॉफी हाउसेस की कैफे कॉफी डे चेन ऑपरेट करता है।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, कॉरपोरेट डिस्प्यूट ट्रिब्यूनल NCLT की बेंगलुरु बेंच ने 8 अगस्त को IDBI ट्रस्टीशिप सर्विसेज लिमिटेड (IDBITSL) की दायर की गई याचिका को स्वीकार कर लिया।

3. वित्त-मंत्री ने बैंकों से कोर-बैंकिंग पर फोकस करने को कहा : सीतारमण ने कहा- बैंकों को इनोवेटिव और अट्रैक्टिव डिपॉजिट स्कीम्स भी लानी चाहिए

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों से ‘कोर बैंकिंग’ पर फोकस करने का आग्रह किया है। निर्मला सीतारमण ने शनिवार (10 अगस्त) को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के साथ पोस्ट-बजट मीटिंग में यह बात कही है।

वित्त मंत्री ने कहा, ‘बैंकों को अपने फंडामेंटल ऑपरेशन पर फोकस करने की आवश्यकता है। सरकार और RBI लगातार बैंकों से डिपॉजिट कलेक्शन और पैसे उधार देने सहित कोर बैंकिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कह रहे हैं।’

4. जल्द 4G-5G यूनिवर्सल सिम लॉन्च करेगी BSNL : यह कंपनी के रिवाइवल का हिस्सा, देश में अभी इसके 8.63 करोड़ से ज्यादा यूजर

दूरसंचार विभाग ने शनिवार 10 अगस्त को कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) जल्द ही 4G-5G रेडी यूनिवर्सल सिम (USIM) और ओवर-द-एयर (OTA) लॉन्च करेगी। इस सिम को यूजर्स कहीं भी एक्टिवेट कर सकेंगे।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर दूरसंचार विभाग ने कहा- 4G और 5G सर्विस के रोलआउट के बाद यूजर्स को बिना जॉग्रफिक रिस्ट्रिक्शन के अपना मोबाइल नंबर चुनने और सिम बदलने में मदद मिलेगी। BSNL ने इस सिम को पायरो होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर बनाया है।

5. महिंद्रा थार रॉक्स का फ्रंट लुक रिवील : SUV के 5-डोर वर्जन में LED हेडलैंप और प्रीमियम इंटीरियर मिलेगा, मारुति जिम्नी से टक्कर

महिंद्रा एंड महिंद्रा की सबसे पॉपुलर ऑफ-रोड SUV थार का 5-डोर वर्जन 15 अगस्त को लॉन्च करने जा रही है। इससे पहले कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कार का फ्रंट लुक ऑफिशियली रिवील किया है।

शेयर की गई इमेज में थार रॉक्स की नई फ्रंट ग्रिल और दोनों LED प्रोजेक्टर हेडलैंप नजर आ रहे हैं। इसकी शुरुआती कीमत 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आस-पास हो सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला मारुति जिम्नी और अपकमिंग 5-डोर फोर्स गुरखा से रहेगा।

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें
6. घर बैठे आधार में ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं पता : इसके लिए देनी होगी 50 रुपए फीस, देखें इसकी पूरी प्रोसेस

कई लोगों को नौकरी या किसी दूसरे काम के कारण बार-बार शहर बदलना पड़ता है। ऐसे में कई बार देखा जाता है लोग शहर या पता बदलने पर आधार में इसे अपडेट नहीं करा पाते हैं। उन्हें ये झंझट का काम लगता है, जबकि ऐसा नहीं है।

आपको आधार कार्ड में घर का पता बदलवाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे ऑनलाइन ही इसे अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको 50 रुपए शुल्क देना होगा। हम आपको इसकी पूरी प्रोसेस बता रहे हैं।

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल बाजार बंद था तो शुक्रवार के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top