Markets

CDSL Bonus Share: बोनस शेयर के लिए रिकॉर्ड डेट तय, हर शेयर पर एक फ्री शेयर देगी कंपनी

CDSL Bonus Share: सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड के बोर्ड ने आज 10 अगस्त को अपने बोनस शेयर के लिए रिकॉर्ड डेट की घोषणा कर दी है। कंपनी ने 24 अगस्त को रिकॉर्ड डेट के रूप में तय किया है। डिपॉजिटरी सर्विस प्रोवाइडर ने जुलाई में घोषणा की थी कि वह प्रत्येक शेयर के बदले एक बोनस शेयर जारी करेगा। बीते शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में 4.60 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक NSE पर 2,566.15 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इस तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 26,816.27 करोड़ रुपये हो गया है।

पहली बार बोनस शेयर देगी CDSL

यह पहली बार है जब सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर जारी करेगी। CDSL बोनस शेयर जारी करने के लिए कंपनी के जनरल रिजर्व और रिटेंड अर्निंग सहित फ्री रिजर्व का उपयोग करेगा।

कंपनियां अपने फ्री रिजर्व का लाभ उठाने, अपनी अर्निंग पर शेयर (EPS) और पेड-अप कैपिटल को बढ़ाने के साथ-साथ रिजर्व को कम करने के लिए बोनस शेयर जारी करती हैं। शेयरधारकों को ये शेयर बिना किसी अतिरिक्त लागत के जारी किए जाते हैं और इसलिए इन्हें फ्री शेयर भी कहा जाता है।

CDSL के तिमाही नतीजे

पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में CDSL का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 52% बढ़ा है। मार्च तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट डबल होकर ₹129 करोड़ हो गया। तिमाही के लिए कुल आय भी पिछले साल की तुलना में 86 फीसदी बढ़कर ₹267 करोड़ हो गई। पूरे साल के लिए कुल आय में सालाना 46% की बढ़ोतरी हुई।

CDSL के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में CDSL के शेयरों ने 12 फीसदी का रिटर्न दिया है। पिछले 6 महीने में यह शेयर 38 फीसदी चढ़ा है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 41 फीसदी भाग चुके हैं। पिछले एक साल में इसने 113 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 5 सालों में इसके निवेशकों को 1249 फीसदी का शानदार मुनाफा हुआ है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top