Markets

Multibagger Stock: स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर का ऐलान, 5 साल में 504% रिटर्न दे चुका है स्टॉक

Multibagger Stock: स्मॉल कैप कंपनी स्टारलाइनप्स एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Starlineps Enterprises) के बोर्ड ने 1:5 के अनुपात में स्टॉक स्प्लिट का ऐलान किया है। इसके अलावा, कंपनी अपने शेयरधारकों को 1:5 के रेश्यो में बोनस शेयर भी जारी करेगी। कंपनी के शेयर आज BSE पर 162.05 रुपये के भाव पर फ्लैट बंद हुए हैं। कंपनी का मार्केट कैप 700.54 करोड़ रुपये है। इसका 52-वीक हाई 182 रुपये और 52-वीक लो 83.30 रुपये है। यह कंपनी कीमती मेटल, स्टोन और ज्वेलरी के बिजनेस में है।

Starlineps Enterprises ने किया स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर का ऐलान

स्टॉक स्प्लिट के तहत ₹5 के फेस वैल्यू वाले प्रत्येक मौजूदा इक्विटी शेयर को ₹1 के पांच इक्विटी शेयरों में स्प्लिट किया जाएगा। Starlineps Enterprises ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि स्टॉक स्प्लिट के लिए रिकॉर्ड डेट की घोषणा सही समय पर की जाएगी। इसके अलावा, 1:5 अनुपात में बोनस शेयर का मतलब है कि शेयरधारकों को हर पांच शेयर के बदले एक अतिरिक्त शेयर मिलेगा। यह पहल पोस्टल बैलेट के माध्यम से शेयरधारक अप्रुवल के लिए भी लंबित है।

Starlineps Enterprises पर ब्रोकरेज फर्म की राय

नुवामा वेल्थ के एनालिस्ट्स ने ₹300 के टारगेट प्राइस के साथ स्टॉक के लिए Buy रेटिंग दी है। यह कंपनी की विकास क्षमता और रणनीतिक दिशा में मजबूत भरोसे को दिखाता है।

पिछले एक महीने में स्टॉक ने 23 परसेंट का रिटर्न दिया है। पिछले 6 महीने में इसके निवेशकों को 35 फीसदी का रिटर्न मिला है। इस साल अब तक यह स्टॉक 29 फीसदी चढ़ा है। वहीं, पिछले 5 सालों में इसने 504 फीसदी का मुनाफा कराया है। इतना ही नहीं, पिछले 7 सालों में यह स्टॉक 1140 फीसदी चढ़ा है।

क्या होता है Bonus और Stock Split

बोनस शेयर किसी कंपनी द्वारा अपने मौजूदा शेयरधारकों को फ्री में दिए जाते हैं। यह आम तौर पर कंपनी की प्रति शेयर आय बढ़ाने, कैपिटल बेस को बढ़ाने और फ्री रिजर्व को कम करने के लिए दिया जाता है।

इसके अलावा, स्टॉक स्प्लिट आम तौर पर किसी कंपनी द्वारा अपने बकाया शेयरों को बढ़ाने के लिए किया जाता है। आमतौर पर जब किसी कंपनी के शेयर बहुत महंगे हो जाते हैं तो छोटे निवेशख उन शेयरों में निवेश नहीं कर पाते। ऐसे में कंपनी अपने शेयरों को स्प्लिट कर देती है। कंपनी छोटे निवेशकों को आकर्षित करने के लिए और बाजार में डिमांड बढ़ाने के लिए स्टॉक स्प्लिट का सहारा लेती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top