Commodity

Gold price: इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज IIBX के MD & CEO अशोक कुमार गौतम से जानें कैसी रहेगी सोने-चांदी की चाल

Silver price : सोने में पिछले कुछ हफ्तों में खास कर बजट के बाद काफी उठापटक देखने को मिली है। इंटरनेशनल मार्केट में भी सोने में भारी बिकवाली देखने को मिली। साथ ही साथ इसमें भारी लिक्विडेशन देखने को मिला। भारतीय बाजारों में इस साल अब तक तमाम नए हाई लगते दिखें है। बाजार जानकारों का मानना है कि हालिया पुल बैक के बाद भी इस साल बाजार में नए रिकॉर्ड बनते नजर आएंगे। सीएनबीसी आवाज़ के साथ सोने के बहुत सारे पहलुओं पर बात करने के लिए IIBX के MD & CEO अशोक कुमार गौतम जुडे़। यहां हम उनसे हुई बातचीत का संक्षिप्त और संपादित अंश दे रहे हैं। बता दें कि IIBX देश का पहला इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज है।

हाल ही में यानि 29 जुलाई को IIBX के 2 साल पूरे हुए हैं। साथ ही उसी दिन आपने चेन्नई कॉन्ट्रैक्ट भी लॉन्च किया है। पिछले 2 साल में 2 उपलब्धियां अगर आप हमारे साथ साझा करना चाहें…साथ ही चेन्नई कॉन्ट्रैक्ट आपके लिए क्या मायने रखते हैं?

इस सवाल के जवाब में अशोक कुमार गौतम ने कहा कि 7 अगस्त को सिल्वर बार कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च किया गया है। IIBX इसमें 1 टन ट्रेडिंग की उम्मीद कर रहा है। इस तिमाही में 9 टन सिल्वर इंपोर्ट की उम्मीद है। अशोक ने आगे कहा कि 29 जुलाई को IIBX के 2 साल पूरे हो गए हैं। मार्केट ने IIBX को स्वीकार किया है। IIBX के साथ 429 से ज्यादा ज्वेलर्स ओर TRQ होल्डर्स जुड़े हैं। करीब 90 मेंबर्स जुड़ने की तैयारी में हैं। IIBX लोगों को इकोनॉमिक वैल्यू दे रहा है। कंपनी के IFSC का भरपूर सहयोग मिला है। कई सारे सरकारी डिपार्टमेंट ने सपोर्ट किया है। IIBX देश का पहला इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज है। इस पर 30 मिनट में BDR का सेटलमेंट संभव हुआ है।

चेन्नई कॉन्ट्रैक्ट को लेकर क्या रिस्पॉन्स है गोल्ड में वॉल्यूम को लेकर क्या स्थिति है?

इसके जवाब में अशोक कुमार गौतम ने कहा कि 29 जुलाई को चेन्नई कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च किया गया है। 1 अगस्त को साउथ इंडिया बुलियन कॉनक्लेव होस्ट किया गया। दक्षिण के कई हिस्सों से लोग इवेंट में आए थे। इसमें 170 से ज्यादा ज्वेलर्स, ट्रेडर्स, रिफाइनर्स शामिल हुए थे। ये गिफ्ट सिटी से बाहर IFSC की पहली यूनिट है। चेन्नई में गोल्ड की ट्रेडिंग शुरू हो गई है। बजट में गोल्ड-सिल्वर पर ड्यूटी घटाई गई है। TRQ होल्डर्स के लिए ड्यूटी 5 फीसदी की गई है। बाजार में सोने की काफी मांग है। 5-6 दिनों से रोजाना 500 किलो के ऊपर ट्रेड हो रहा है। 1 दिन में रिकॉर्ड 894 किलो सोने का ट्रेड हुआ है। IIBX 1 टन ट्रेडिंग की उम्मीद कर रहा है। 26.9 टन सोने की ट्रेडिंग हो चुकी है। 31 मार्च तक 8.3 टन की ट्रेडिंग हुई थी। इस तिमाही में 9 टन का आंकड़ा छूने वाले हैं।

सिल्वर में किस तरह का move देखने को मिला है, बजट में ड्यूटी में कटौती का असर भी सिल्वर ट्रेड पर दिखा है, IIBX की इसमें कैसी भूमिका रही है?

इस अशोक ने कहा कि 7 अगस्त को सिल्वर बार कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च किया गया है। LBMA, UAE सिल्वर बार कॉन्ट्रैक्ट मौजूद है। 7 अगस्त को पहला LBMA सिल्वर बार ट्रेड हुआ। 2.5 टन के करीब LBMA सिल्वर बार ट्रेड हुआ है। सिल्वर ट्रेडिंग में भी लोग दिलचस्पी ले रहे हैं। चांदी में भी अच्छे काम की उम्मीद है। चांदी में मांग फिलहाल बनी रहेगी।

 

गोल्ड फ्यूचर्स के बारे में आपसे जानना चाहेंगे, उसमें कैसा रिस्पांस है?

इसका जवाब देते हुए अशोक ने कहा कि गोल्ड फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च कर चुके हैं। गोल्ड फ्यूचर्स के लिए कई सारे प्रोग्राम किए गए हैं। घरेलू नॉन इंडिविजुअल को IFSC में हेजिंग की सुविधा है। बाजार में काफी जागरूकता फैलाई है। देश से बाहर वाले कंज्यूमर्स के लिए भी कई सुविधाएं हैं।

API कनेक्टिविटी पर भी काम हुआ है। गोल्ड फ्यूचर्स के वॉल्यूम की जानकारी जल्द देंगे। अशोक ने बताया कि IIBX सिल्वर फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट, प्लैटिनम कॉन्ट्रैक्ट और T+2 कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top