Markets

Brokerage Radar: गुजरात गैस और भारत फोर्ज के शेयर में डूब सकता है पैसा, ब्रोकरेज ने ल्यूपिन पर दी दांव लगाने की सलाह

Brokerage Radar: ब्रोकरेज फर्मों ने हाल में 3 कंपनियों के जून तिमाही नतीजों को देखते हुए अपनी रिपोर्ट जारी की है। इनमें गुजरात गैस (Gujarat Gas), भारत फोर्ज (Bharat Forge), और ल्यूपिन (Lupin) शामिल हैं। आइए जानते हैं इन कंपनियों पर ब्रोकरेज फर्म्स का क्या कहना है और आपको इनके स्टॉक्स पर कैसे दांव लगाना चाहिए।

गुजरात गैस पर ब्रोकरेज की राय

CLSA ने गुजरात गैस के शेयर को ‘अंडरपरफॉर्म’ रेटिंग देते हुए इसका टारगेट प्राइस 420 रुपये प्रति शेयर रखा है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी का जून तिमाही में स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट उसके अनुमानों से 6% कम था। बढ़िया वॉल्यूम के बावजूद जून तिमाही में कंपनी का मार्जिन कम हुआ, जिसका असर मुनाफे पर दिए। कंपनी ने दूसरी तिमाही के दौरान मोरबी से वॉल्यूम में 40% तक गिरावट का संकेत दिया है।

नोमुरा ने गुजरात गैस को ‘रिड्यूस’ रेटिंग दिया है और इसका टारगेट 470 रुपये प्रति शेयर रखा है। ब्रोकरेज ने कहा कि जून तिमाही का प्रदर्शन उम्मीदों से कम रहा, और मार्जिन में गिरावट का असर वॉल्यूम पर पड़ा है। कंपनी की वॉल्यूम ग्रोथ गाइडेंस अब 6-7% पर है, जिसमें मोरबी का योगदान दूसरी तिमाही में 30-40% कम होने का अनुमान है

जेफरीज ने गुजरात गैस पर ‘अंडरपरफॉर्म’ रेटिंग बनाए रखी है, लेकिन टारगेट 450 रुपये प्रति शेयर तक घटा दिया है। जुलाई में मोरबी वॉल्यूम में 50% की गिरावट देखी गई है, और अब कंपनी का फोकस मार्जिन बनाए रखने पर है।

भारत फोर्ज पर ब्रोकरेज की राय

जेफरीज ने भारत फोर्ज पर ‘अंडरपरफॉर्म’ रेटिंग को बनाए रखते हुए टारगेट को 1,200 रुपये प्रति शेयर तक बढ़ाया है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी का डिफेंस बिजनेस अच्छा कर रहा है और सब्सिडियरीज में सुधार के संकेत मिले हैं। हालांकि, महंगे वैल्यूएशन और एक्सपोर्ट्स में संभावित चुनौती के कारण कुछ चिंताएं बनी हुई हैं।

सिटी ने भारत फोर्ज के स्टॉक को ‘Sell (बेचें)’ रेटिंग दी है और टारगेट को 900 रुपये प्रति शेयर तक बढ़ाया है। ब्रोकरेज ने कहा कि जून तिमाही में कंपनी ऑपरेटिंग मोर्चे पर प्रदर्शन थोड़ा बेहतर रहा, खासकर घरेलू सेगमेंट में। हालांकि, एक्सपोर्ट्स में खासकर PV सेगमेंट में कमजोरी देखने को मिली है।

ल्यूपिन पर ब्रोकरेज की राय

जेपीमॉर्गन ने ल्यूपिन के शेयरों की रेटिंग बढ़ाकर ‘ओवरवेट’ कर दी है और टारगेट बढ़ाकर 2,400 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। कंपनी के अमेरिकी बिजनेस में बढ़ते मोमेंटम और नए प्रोडक्ट लॉन्च से इसका प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहा है। इसके अलावा, कंपनी का भारत में बिजनेस भी डबल डिजिट ग्रोथ की ओर वापस बढ़ रहा है। वित्त वर्ष 2024 से 27 के दौरान इसके कोर बिजनेस मार्जिन के करीब 4% बेहतर होने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top