Markets

Stocks News: सफारी इंडस्ट्रीज के शेयरों में 8% की तेजी, इन 2 कारणों से निवेशकों में स्टॉक खरीदने की मची लूट

Safari Industries Shares: ट्रॉलीबैग बनाने वाली कंपनी सफारी इंडस्ट्रीज इंडिया के शेयर बुधवार 7 अगस्त को तिमाही नतीजों से पहले 8% से अधिक की तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे। बाजार की निगाहें सफारी इंडस्ट्रीज के नतीजों पर हैं। खास तौर से मंगलवार को वीआईपी इंडस्ट्रीज के नतीजों के ऐलान के बाद निवेशकों की इस स्टॉक को लेकर दिलचस्पी अधिक बढ़ गई है। वीआईपी इंडस्ट्रीज का वित्तीय प्रदर्शन जून तिमाही में खराब रहा और उसका इन्वेंट्री लिक्विडेशन जारी रहा। कंपनी ने बताया कि जून तिमाही के दौरान उसके ऑपरेटिंग प्रॉफिट यानी EBITDA में सालाना आधार पर 39% की गिरावट आई। वहीं इसका शुद्ध मुनाफा 93% घटकर महज 4 करोड़ रुपये रह गया।

VIP इंडस्ट्रीज के EBITDA और शुद्ध मुनाफे में इस बात के बावजूद गिरावट आई कि जून तिमाही में उसका वॉल्यूम ग्रोथ पिछले साल के मुकाबले 11 फीसदी अधिक रहा। वीआईपी की मुश्किलें इस बात से भी बढ़ गई हैं कि कंपनी का बांग्लादेश में भी कारोबार है, जो इस समय राजनीतिक अस्थिरता से गुजर रहा है।

वीआईपी इंडस्ट्रीज के पास आठ प्लांट हैं और कंपनी की 30-35% क्षमता बांग्लादेश से आती है। हालांकि इसके उलट सफारी यहां लाभ कि स्थिति में है क्योंकि उसकी बांग्लादेश पर निर्भरता कम है और यह थर्ड पार्टी वेंडर के जरिए खरीद करती है।

आगामी फेस्टिव और ट्रैवल सीजन सीजन से पहले बांग्लादेश संकट और इन्वेंट्री लिक्विडेशन से जुड़े मुद्दे इन कंपनियों के लिए अहम है। सुबह 11 बजे के करीब 6.68 फीसदी की तेजी के साथ 2,286.10 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 20 फीसदी की तेजी आई है। दूसरी ओर वीआईपी इंडस्ट्रीज के शेयर कारोबार की शुरुआत में 2 फीसदी तक लुढ़क गए थे और इस साल की शुरुआत से अबतक इसमें करीब 27 फीसदी की गिरावट आई है।

वैल्यूएशन के मोर्चे पर भी, सफारी इंडस्ट्रीज के शेयर फिलहाल अपने एक साल के प्राइस-टू-अर्निंग (P/E) के 43.3 गुना पर कारोबार कर रहे हैं। यह इसके पांच साल के औसत P/E मल्टीपल 44.6 गुना के लगभग करीब है। सफारी इंडस्ट्रीज के शेयरों ने साल 2021 से अबतक हर साल निवेशकों को पॉजिटिव रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top