Your Money

Indian Gold Industry: गोल्ड इंडस्ट्री ने बनाई सोने की क्वालिटी और स्टैंडर्ड बेहतर बनाने की एसोसिएशन

Indian Gold Industry: भारतीय गोल्ड इंडस्ट्री ने इंडियन एसोसिएशन फॉर गोल्ड एक्सेलेंस एवं स्टैंडर्ड (IAGES) के गठन की मंगलवार को घोषणा की। यह विश्व स्वर्ण परिषद (World Gold Council) समर्थित एक सेल्फ रेगुलेटरी ऑर्गनाइजेशन (SRO) है। संगठन का उद्देश्य क्षेत्र में विश्वास की कमी को दूर करना तथा पारदर्शिता बढ़ाना है।

विश्व स्वर्ण परिषद (WGC) के रीजनल चीफ एक्जिक्यूटिव सचिन जैन ने कहा कि IAGES के लिए रूपरेखा स्वतंत्र रूप से ऑपरेशन और प्रोफेशनल तरीके से की जाएगी। इसे जल्द ही जारी किया जाएगा, जिसके बाद सदस्यता की घोषणा की जाएगी। संगठन के इस साल दिसंबर या जनवरी 2025 तक काम शुरू करने की उम्मीद है।

आईएजीईएस का गठन राष्ट्रीय उद्योग संघों के जरिये किया जाएगा। इसमें इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA), अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण परिषद (GJC) और रत्न और आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (GJEPC) शामिल होंगे।

GJEPC के चेयरमैन विपुल शाह ने कहा कि आईएजीईएस का गठन इंडियन गोल्ड इंडस्ट्री के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। यह नैतिकता, पारदर्शिता तथा स्थिरता के उच्चतम मानकों को स्थापित करने की हमारी सामूहिक कोशिश को बताता है।

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण परिषद (GJC) के चेयरमैन संयम मेहरा ने कहा कि हमारा टारगेट एक साथ मिलकर बेस्ट प्रोसेस को बढ़ावा देना, उच्चतम क्वालिटी को बनाएं रखना तथा उपभोक्ताओं और उद्योग हितधारकों के बीच विश्वास को बढ़ावा देना है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पृथ्वीराज कोठारी ने कहा कि आईएजीईएस न केवल भारत की वैश्विक स्वर्ण केंद्र के रूप में स्थिति को मजबूत करेगा, बल्कि इस एरिया में नवाचार और प्रगति को भी बढ़ावा देगा

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top