Uncategorized

पैसे का कर लीजिए इंतजाम, Bajaj हाउसिंग समेत 5 कंपनियों के IPO को मिली मंजूरी

 

शेयर बाजार को रेग्युलेट करने वाली संस्था भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बजाज हाउसिंग फाइनेंस और मनबा फाइनेंस समेत 5 कंपनियों को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने से संबंधित स्वीकृति दे दी है। सेबी की तरफ से उपलब्ध कराई गई सूचना के मुताबिक आईपीओ लाने की मंजूरी पाने वाली कंपनियों में बाजार स्टाइल रिटेल, डिफ्यूजन इंजीनियर्स लिमिटेड और दीपक बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स इंडिया भी शामिल हैं।

सेबी ने 31 जुलाई को संथान टेक्सटाइल्स लिमिटेड के आईपीओ संबंधी दस्तावेजों के ड्राफ्ट को वापस कर दिया। इसके साथ ही सेबी ने एसके फाइनेंस की प्रस्तावित 2,200 करोड़ रुपये की आरंभिक शेयर बिक्री पर लगी रोक हटा दी है।

4,000 करोड़ रुपये के नए शेयर

दस्तावेजों के मुताबिक, बजाज हाउसिंग फाइनेंस के 7,000 करोड़ रुपये के आईपीओ में 4,000 करोड़ रुपये तक के नए इक्विटी शेयर और मूल कंपनी बजाज फाइनेंस द्वारा 3,000 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) की जाएगी। यह शेयर बिक्री भारतीय रिजर्व बैंक के उन नियमों का पालन करने के लिए की जा रही है, जिसके तहत ऊपरी स्तर की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को सितंबर, 2025 तक शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होना जरूरी है।

1.26 करोड़ शेयरों का नया इश्यू

मनबा फाइनेंस का प्रस्तावित आईपीओ पूरी तरह से 1.26 करोड़ शेयरों का एक नया इश्यू होगा और इसमें कोई ओएफएस नहीं होगा। फिलहाल महाराष्ट्र स्थित मनबा फाइनेंस में प्रवर्तकों की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बाजार स्टाइल रिटेल का आईपीओ 148 करोड़ रुपये के नए शेयरों के अलावा प्रवर्तक समूह संस्थाओं और अन्य शेयरधारकों द्वारा 1.68 करोड़ शेयरों के ओएफएस का मिश्रण है।

डिफ्यूजन इंजीनियर्स का आईपीओ पूरी तरह से 98.5 लाख इक्विटी शेयरों का नया इश्यू है। दीपक बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स इंडिया का आईपीओ में 1.2 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे और प्रवर्तकों द्वारा 24 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश लाई जाएगी। इन कंपनियों के शेयरों को बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top