Markets

ग्लोबल मार्केट्स में कोहराम के एक दिन बाद अमेरिकी शेयर बाजार में बढ़त के साथ कारोबार

एक दिन पहले ग्लोबल मार्केट्स में कोहराम के बाद 6 अगस्त को अमेरिकी शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। फेडरल रिजर्व के पॉलिसीमेकर्स की टिप्पणियों के बाद निवेशकों के सेंटीमेंट को सहारा मिला। उन्होंने इस धारणा को खारिज किया कि जुलाई का रोजगार डेटा अनुमान से कमजोर रहने की वजह से अमेरिकी अर्थव्यवस्था मंदी में जा रही है। उनका यह भी कहना था कि इस तरह के नतीजों से बचने के लिए ब्याज दरों में कटौती की जरूरत होगी।

कारोबार की शुरुआत में डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 31.52 अंक यानी 0.08 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 38,734.79 पर कारोबार कर रहा था, जबकि S&P इंडेक्स 500 23.82 अंक ऊपर 5,210.15 पर पहुंच चुका था। नैस्डैक कंपोजिट इंडेक्स 79.95 अंक यानी 0.49 पर्सेंट ऊपर 16,280.03 पर कारोबार कर रहा था। एक दिन पहले यानी 5 अगस्त को प्रमुख सूचकांकों में 2.5 पर्सेंट से भी ज्यादा गिरावट देखने को मिली थी। मेगाकैप और ग्रोथ स्टॉक्स को मिलाकर बाजार में 200 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था।

बहरहाल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चिप कंपनी एनवीडिया (Nvidia) के स्टॉक में 2.3 पर्सेंट की रिकवरी देखने को मिली है। हालांकि, एपल के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही थी और यह 1.9 पर्सेंट नीचे कारोबार कर रहा था। वॉरेन बफेट की कंपनी बर्कशायर हैथवे ने दूसरी तिमाही के दौरान आईफोन बनाने वाली इस कंपनी में अपना स्टेक आधे से भी ज्यादा घटा लिया है। उबर के स्टॉक में 4.3 पर्सेंट से भी ज्यादा की बढ़ोतरी थी। दूसरी तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू अनुमानों से बेहतर रहा है, जिसका असर कंपनी के शेयरों पर देखने को मिल रहा था।

क्रूड ऑयल

क्रूड ऑयल 6 अगस्त को 7 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया। दुनिया भर के शेयर बाजारों में स्थिति में सुधार होने का असर क्रूड ऑयल पर भी देखने को मिला। ग्लोबल बेंचमार्क ब्रेंट क्रू़ड 76 डॉलर प्रति बैरल से थोड़ा ऊपर कारोबार कर रहा था।

फेरडर रिजर्व के अधिकारियों की टिप्पणियों के बाद गोल्ड की कीमतों में बढ़ोतरकी देखने को मिली। स्पॉट गोल्ड 0.3 पर्सेंट ऊपर 2,413.90 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अमेरिकी गोल्ड फ्यूचर्स 0.05 पर्सेंट की बढ़त के साथ 2,455.30 डॉलर प्रति बैरल पर था। स्पॉट सिल्वर 0.7 गिरकर 27.09 डॉलर प्रति औंस पर था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top