Uncategorized

शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी का अनुमान: RBI मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग से लेकर कंपनियों के तिमाही नतीजों तक; यह फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल

 

शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी देखने को मिल सकती है। कंपनियों के पहली तिमाही (Q1FY25) के नतीजे, RBI मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग, डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा, ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा, FII-DII फ्लो और अपकमिंग IPO पर बाजार की नजर रहेगी।

 

यहां हम ऐसे फैक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे इस हफ्ते में बाजार की चाल तय होगी…

1. RBI मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग
बाजार में सभी निवेशकों की नजरें 8 अगस्त को समाप्त होने वाली RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की तीन दिवसीय मीटिंग पर टिकी होंगी। एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि रेपो रेट 6.5% पर अपरिवर्तित रहेगी। अब ग्लोबल लेवल पर एक्सपर्ट्स सितंबर में फेड फंड रेट में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं।

2. कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजे
इस हफ्ते 900 से ज्यादा कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजे आएंगे। जिसमें निफ्टी-50 की भारती एयरटेल, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन यानी ONGC, आयशर मोटर्स और ग्रासिम इंडस्ट्रीज का नाम भी शामिल है।

इसके अलावा श्री सीमेंट, टाटा पावर, LIC, ऑयल इंडिया, वेदांता, TVS मोटर, टाटा केमिकल्स और NHPC जैसी कंपनियां भी अपने वित्त वर्ष 2024-25 की अप्रैल-जून तिमाही के नतीजे जारी करेंगी।

3. डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा
इकोनॉमिक डेटा की बात करें तो 5 अगस्त को जारी होने वाले जुलाई के HSBC सर्विसेज PMI डेटा पर फोकस किया जाएगा। शुरुआती अनुमानों के अनुसार, जुलाई में सर्विसेज PMI 61.1 पर पहुंच गई (मार्च के बाद से हाईएस्ट ग्रोथ), पिछले महीने 60.5 थी।

इसके अलावा, 26 जुलाई को समाप्त पखवाड़े (15 दिन का समय) के लिए बैंक लोन और डिपॉजिट ग्रोथ के आंकड़े 9 अगस्त को जारी किए जाएंगे। इसके अलावा 2 अगस्त को समाप्त सप्ताह के लिए फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व का डेटा भी 9 अगस्त को ही जारी किया जाएगा।

4. ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा
ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा की बात करें तो बाजार निवेशकों की नजर इस सप्ताह प्रमुख देशों के सर्विसेज PMI के आंकड़ों पर रहेगी। इसके अलावा अमेरिका के वीकली जॉब्स डेटा, चीन के जुलाई के लिए इन्फ्लेशन और PPI के आंकड़ों पर भी फोकस रहेगा।

5. FII-DII फ्लो
फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) और डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DII) की एक्टिविटीज पर नजर रहेगी। भारतीय इक्विटी में FII निवेश इनकंसिस्टेंट रहा है, जबकि डोमेस्टिक निवेशकों की ओर से लगातार खरीदारी हो रही है।

2 अगस्त को समाप्त सप्ताह के लिए FIIs ने कैश सेगमेंट में 12,756 करोड़ रुपए के शेयर बेचे। हालांकि, DII ने 17,226 करोड़ रुपए के शेयर खरीदकर FIIs की निकासी की पूरी भरपाई की है।

6. इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO)
इस सप्ताह प्राइमरी मार्केट में काफी एक्शन होगा। मेनबोर्ड सेगमेंट में यूनिकॉमर्स ई-सॉल्यूशंस लिमिटेड और FirstCry की पेरेंट कंपनी ब्रेनबीज सॉल्यूशंस लिमिटेड का IPO 6 अगस्त को ओपन होगा। वहीं सीगल इंडिया का IPO 5 अगस्त और ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का IPO 6 अगस्त को क्लोज होगा।

SME सेगमेंट में एस्थेटिक इंजीनियर्स अपना IPO 8 अगस्त को ओपन करेगी। वहीं धारीवालकॉर्प का IPO 5 अगस्त को क्लोज होगा। एफकॉम होल्डिंग्स और पिक्चर पोस्ट स्टूडियोज का IPO 6 अगस्त को बंद होगा।

पिछले सप्ताह सेंसेक्स में 0.76% की गिरावट रही
पिछले पूरे कारोबारी सप्ताह में सेंसेक्स में 0.76% की गिरावट रही। निफ्टी में भी 0.80% की गिरावट रही थी। वहीं पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी 2 अगस्त को शेयर बाजार में गिरावट ही देखने मिली थी।

सेंसेक्स 885 अंक की गिरावट के साथ 80,981 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी में भी 293 अंक की गिरावट रही, ये 24,717 के स्तर पर बंद हुआ था। सेंसेक्स के 30 शेयरों में 25 में गिरावट और केवल 5 में तेजी रही। निफ्टी के 50 शेयरों में से 42 में गिरावट और 8 में तेजी रही थी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top