Business

Hindustan Zinc Business Plan: अब देश में बैट्री बनाएगी हिंदुस्तान जिंक, ये होगी खास बात

Hindustan Zinc Business Plan: माइनिंग और स्मेल्टिंग कंपनी हिंदुस्तान जिंक अब देश में बैट्री भी बनाएगी। अमेरिका की बैट्री टेक फर्म Aesir Tech के साथ साझेदारी में हिंदुस्तान जिंक भारत में बैट्री मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी सेटअप करने पर विचार कर रही है। कंपनी के सीईओ अरुण मिश्र ने 2 अगस्त को मनीकंट्रोल को दिए इंटरव्यू में इस योजना का खुलासा किया। खास बात ये होगी कि इन दोनों की साझेदारी में जिंक वाली बैट्री पर फोकस किया जाएगा। हालांकि निकिल जैसे बाकी मेटल पर भी काम किया जाएगा। अभी देश में एनर्जी ट्रांजिशन के लिए लीथियम-आयन और लेड-एसिड बैट्रीज का ही मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

Hindustan Zinc की ये है पूरी योजना

हिंदुस्तान जिंक के सीईओ के मुताबिक अमेरिकी कंपनी के एग्जेक्यूटिव्स को बुलावा भेज दिया गया है। इसमें बैट्री बनाने को लेकर बातचीत होगी। हालांकि जब उनसे इस फैसिलिटी में निवेश को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी इसे लेकर कुछ नहीं हुआ है और इस पर आगे बढ़ने से पहले भारतीय मार्केट का सर्वे किया जाएगा। सीईओ ने बताया कि अमेरिकी कंपनी यहां तकनीक लेकर आएगी और हिंदुस्तान जिंक यहां जिंक सप्लाई करने वाली इकलौती कंपनी रहेगी। आने वाला समय रिन्यूएबल एनर्जी का है तो बैट्री की भूमिका बढ़ने वाली है यानी कि हिंदुस्तान जिंक के कारोबार को इस स्ट्रैटेजी से सपोर्ट मिलेगा।

हिंदुस्तान जिंक की अमेरिकी कंपनी के साथ अभी भी कारोबारी साझेदारी है। माइनिंग कंपनी ने अमेरिका की बैट्री कंपनी Aesir Tech के साथ जून में एमओयू का ऐलान किया था जिसके चहत अमेरिकी कंपनी को जिंक सप्लाई करने पर बात बनी थी। Aesir को अगली पीढ़ी के निकिल-जिंक बैट्री टेक्नोलॉजी को डेवलप करने में महारत हासिल है। इसकी बनाई हुई बैट्रीज का इस्तेमाल एयरोस्पेस, डिफेंस और इंफ्रा सेक्टर में होता है। खास बात ये है कि हिंदुस्तान जिंक की पैरेंट कंपनी वेदांता ने अमेरिकी कंपनी को निकिल सप्लाई करने के लिए पहले ही सौदा कर लिया है।

हिंदुस्तान जिंक के लिए धमाकेदार रही जून तिमाही

जून तिमाही के कारोबारी नतीजों का हिंदुस्तान जिंक ने शुक्रवार 2 अगस्त को ऐलान किया था। जून 2024 तिमाही में कंपनी का कंसालिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 19 फीसदी बढ़ा था। इसके मुनाफे को मेटल की कीमतों में उछाल से तगड़ा सपोर्ट मिला था। नतीजे आने के बाद हिंदुस्तान जिंक के शेयरों की खरीदारी एकाएक बढ़ गई और यह रेड जोन से ग्रीन जोन में आ गया था

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top