Uncategorized

अडानी ग्रुप ने इस कंपनी लिए लगाई बोली, ₹27000 करोड़ खर्च करने को तैयार!

अडानी ग्रुप (Adani Group) अपने पोर्टफोलियो को तेजी के साथ विस्तार दे रहा है। इकनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अडानी पावर (Adani Power) ने केएसके महानदी पावर (KSK Mahanadi Power) के लिए 27,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। 1800 मेगावाट की क्षमता वाला यह प्लांट दिवालियापन प्रक्रिया से गुजर रहा है। बता दें, अडानी पावर की तरफ से बोली की रकम से 92 प्रतिशत कर्जदाताओं की रिकवरी हो जाएगी। कंपनी के ऊपर कुल 32,240 करोड़ रुपये का कर्ज बताया जा रहा है।

शुक्रवार को अडानी पावर के शेयर 1.54 प्रतिशत की गिरावट के साथ 726.40 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। पिछले 6 महीने के दौरान अडानी पावर के शेयरों की कीमतों में 33 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है।

10 लोगों ने लगाई है अबतक बोली

गुरुवार की शाम को कंपनी ने बताया है कि कुल 10 बोलियां बैंक को प्राप्त हो चुकी हैं। रिपोर्ट के अनुसार अडानी पावर के अलावा कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स, कोल इंडिया, एनटीपीसी, वेदांता, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, नविन जिंदल के मालिकाना हक वाली कंपनी जिंदल स्टील एंड पावर, आईलैब इंडिया स्पेशल फंड, रश्मि मेटालिक्स और श्रीशा होल्डिंग्स है।

5000 करोड़ रुपये की वैल्यूएशन

इसी साल फरवरी में खबर आई थी कि केएसके महानदी पावर के लिए एनटीपीसी ने भी बोली लगाई है। सरकार कंपनी ने 5000 करोड़ की वैल्यूएशन तय किया था। जबकि अब अडानी पावर उस वैल्यूएशन 5 गुना अधिक मूल्य अदा करने को तैयार है। तब एनटीपीसी की बोलीं की रकम की जानकारी सामने नहीं आई थी।

छत्तीसगढ़ में है पावर प्लांट

केएसके महानदी पावर छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में है। अप्रैल 2022 से केएसके महानदी कॉर्पोरेट इन्सॉल्वेंसी प्रोसेस से गुजर रहा है। कंपनी के मार्च 2018 में डिफाल्ट कर गई थी। इस कंपनी के ऊपर तब 21,760 करोड़ रुपये का कर्ज था।

केएसके महानदी 40 गीगावाट को स्पेशल पार्टिलायमेंट्री पैनल के तौर मार्च 2018 में नॉन परफॉर्मिंग एसेट की तौर पर पहचाना गया था।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top