Markets

Zomato Shares: शानदार नतीजे पर 19% उछल गया शेयर, ब्रोकरेजेज ने बढ़ाया टारगेट प्राइस

Zomato Shares: ऑनलाइन फूड और ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म जोमैटो का मुनाफा जून 2024 तिमाही में रॉकेट की स्पीड से बढ़ा। इसके चलते नतीजे आने के अगले ही दिन शेयर करीब 19 फीसदी उछलकर नई रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। गुरुवार को भी जब नतीजे आए थे तो इक्विटी मार्केट का कारोबार खत्म होने में बस 15-20 मिनट ही बचे थे और उसी में खरीदारी इतनी तेज बढ़ी कि 2 फीसदी से अधिक उछलकर यह रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था। अब ब्रोकरेजेज ने इसका टारगेट प्राइस बढ़ाया तो आज यह नई ऊंचाई पर पहुंच गया।

जोमैटो के शेयर BSE पर 18.94 फीसदी के उछाल के साथ 278.45 रुपये पर है। फिलहाल यह 11.41 फीसदी की बढ़त के साथ 260.80 रुपये (Zomato Share Price) पर है। अब आगे की बात करें तो सीएलएसए, मोतीलाल ओसवाल, इक्विरस और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने इसका टारगेट प्राइस 300 रुपये या इससे अधिक का फिक्स किया है।

Zomato को लेकर क्या है ब्रोकरेजेज का रुझान?

जोमैटो को कवर करने वाले 28 एनालिस्ट्स में से 25 ने इसे खरीदारी और तीन ने ही सेल की रेटिंग दी है। सबसे अधिक टारगेट प्राइस सीएलएसए ने दिया है। सीएलएसए ने इसकी खरीदारी की रेटिंग को मेंटेन रखते हुए टारगेट प्राइस 248 रुपये से बढ़ाकर 350 रुपये कर दिया है। सीएलएसए ने वित्त वर्ष 2025-27 के बीच कमाई के अनुमान को भी 6 फीसदी से बढ़ाकर 60 फीसदी कर दिया है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि ब्लिंकिट के परफॉरमेंस में सुधार हुआ है।

घरेलू ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने जोमैटो में निवेश के लिए शेयरों का टारगेट प्राइस 300 रुपये फिक्स किया है। ब्रोकरेज के मुताबिक ब्लिंकिट के जरिए रिटेल, ग्रॉसरी और ई-कॉमर्स में जोमैटो के लिए ग्रोथ की काफी गुंजाइश है। मोतालाल ओसवाल का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2025 में इसका मार्जिन 4 फीसदी और वित्त वर्ष 2026 में 8.7 फीसदी रह सकता है।

नोमुरा ने जोमैटो के शेयरों के लिए टारगेट प्राइस 225 रुपये से बढ़ाकर 280 रुपये कर दिया है और इसे खरीदारी की रेटिंग दी है। ब्रोकरेज का मानना है कि प्रॉफिटेबिलिटी में सुधार के साथ हाई ग्रोथ के रास्ते पर बढ़ रही जोमैटो के लिए फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स बिजनेस में आगे बढ़ने की अभी काफी गुंजाइश है।

सिटी के मुताबिक जोमैटो के लिए वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही धमाकेदार रही। ब्रोकरेज ने इसे फिर से खरीदारी की रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस 235 रुपये से बढ़ाकर 280 रुपये कर दिया है।

ब्रोकरेज फर्म जेफरीज का मानना है कि ब्लिंकिट की योजना अपने स्टोर्स की संख्या को बढ़ाकर 2 हजार तक ले जानी की है जो पॉजिटिव तो है लेकिन इसके चलते मुनाफे में कुछ उतार-चढ़ाव दिख सकता है। हालांकि इसके बावजूद ब्रोकरेज ने इसे खरीदारी की रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस भी 230 रुपये से बढ़ाकर 275 रुपये कर दिया है।

बर्न्स्टीनके मुताबिक जोमैटो एक कोर इंटरनेट होल्डिंग है। ब्रोकरेज फर्म ने इसकी आउटपरफॉर्म रेटिंग को बरकरार रखा है और टारगेट प्राइस 230 रुपये से बढ़ाकर 275 रुपये कर दिया है।

मॉर्गन स्टैनले ने इसे फिर से ओवरवेट रेटिंग दिया है और टारगेट प्राइस भी 235 रुपये से बढ़ाकर 278 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज का मानना है कि क्विक कॉमर्स में 2026 के आखिरी तक 2 हजार स्टोर्स का लक्ष्य और ‘गोइंग आउट’ सेगमेंट के लिए नया ऐप लाने से इसे रेवेन्यू ग्रोथ की मजबूत संभावनाएं दिख रही हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top