Uncategorized

Tata Motors के शेयरों में 5% की गिरावट, एक्सपर्ट ने भविष्य के लिए ये सलाह

 

Tata Motors Share price: टाटा मोटर्स के शेयरों की कीमतों में आज भारी गिरावट देखने को मिली है। कंपनी के शेयर 4 प्रतिशत से अधिक टूट गए थे। बीएसई में कंपनी के शेयर भारी गिरावट के बाद शुक्रवार को 1090.05 रुपये के इंट्रा-डे लो लेवल पर पहुंच गए थे। हालांकि, इसके बाद कंपनी के शेयरों में रिकवरी देखने को मिली। बता दें, कल यानी गुरुवार को कंपनी ने तिमाही नतीजों का ऐलान किया था।

कंपनी ने कल जारी किए थे तिमाही नतीजे

टाटा मोटर्स ने बताया है कि जून तिमाही के दौरान उनका नेट प्रॉफिट सालाना 74 प्रतिशत बढ़कर 5,566 करोड़ रुपये हो गया है। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 3,203 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। अप्रैल से जून के दौरान कंपनी की इनकम 1,09,623 करोड़ रुपये थी। जबकि पिछले वित्त वर्ष की जून तिमाही में यह 1,03,597 करोड़ रुपये थी।

अब आगे क्या करें निवेशक?

जून तिमाही के नतीजों को देखने के बाद घरेलु ब्रोकरेज फर्म ‘नोउमा इंस्टीट्यूशनल इक्विटी’ ने ‘reduce’ रेटिंग दिया है। ब्रोकरेज हाउस ने 960 रुपये से 1010 रुपये का टारगेट प्राइस सेट किया है।

कंपनी का क्या कुछ कहना है?

घरेलू बाजार में, अप्रैल-जून तिमाही के लिए कॉमर्शियल गाड़ियों की बिक्री FY24 की Q1 की तुलना में 7% वर्ष-दर-वर्ष बढ़कर 87,615 इकाई हो गई। हालांकि, घरेलू बाजार में यात्री वाहन की थोक बिक्री में इसी अवधि के लिए साल-दर-साल 1.1% की गिरावट आई है। टाटा मोटर्स के यात्री वाहन उद्योग के प्रबंध डायरेक्टर शैलेश चंद्र ने कहा, “वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में यात्री वाहन उद्योग में खुदरा (पंजीकरण) में नरमी देखी गई, जो आम चुनावों और देश भर में भीषण गर्मी की लहरों से प्रभावित हुई।”

उन्होंने कहा, “आने वाले समय में त्योहारी सीजन की शुरुआत और भारत की पहली एसयूवी कूप कर्व के लॉन्च के कारण कुल बिक्री में सुधार की उम्मीद है।”

टाटा मोटर्स की लिस्टेड कंपनियां अलग हो रही हैं

इसके अतिरिक्त, कंपनी के बोर्ड ने टाटा मोटर्स को दो सूचीबद्ध कंपनियों में अलग करते हुए विलय की एक योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत, टीएमएल अपने कॉमर्शियल गाड़ियों के यूनिट, जिसमें सभी संबंधित संपत्तियां, देनदारियां और कर्मचारी शामिल हैं, को टीएमएलसीवी (TMLCV) में अलग कर देगा।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। यहां प्रस्तुत एक्सपर्ट के विचार निजी हैं। किसी भी निवेश से पहले सूझ-बूझ के साथ फैसला करें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top