Markets

Paytm Shares: 9% उछलकर 6 महीने के हाई पर पहुंचे शेयर, ताबड़तोड़ खरीदारी का Zomato से है कनेक्शन

Paytm Share Price: ऐसे समय में जब मार्केट में धड़ाधड़ बिकवाली हुई। इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी 1-1 फीसदी से अधिक टूट गए। वहीं फिनटेक कंपनी पेटीएम के शेयर 9 फीसदी से अधिक उछलकर करीब 6 महीने के हाई पर चले गए। इसके शेयरों की तेजी का एक कनेक्शन ऑनलाइन फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो से जुड़ा हुआ है और जोमैटो के भी शेयर जून तिमाही के शानदार नतीजे पर आज करीब 19 फीसदी उछलकर नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस की बात करें तो आज इसके शेयर इंट्रा-डे में करीब 9.11 फीसदी उछलकर 542.50 रुपये पर पहुंच गए। आज BSE पर यह 5.94 फीसदी की मजबूती के साथ 526.75 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

Paytm की तेजी का Zomato से क्या है कनेक्शन?

जोमैटो ने हाल ही में एक्सचेंजों को बताया था कि यह पेटीएम के मूवीज और टिकटिंग बिजनेस के कारोबार को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। जोमैटो ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि इसे लेकर पेटीएम से फिलहाल बातचीत ही हो रही है और कोई बाइंडिंग डिसीजन नहीं लिया गया है जिसके लिए बोर्ड के मंजूरी या किसी खुलासे की जरूरत पड़ी। यह जोमैटो की गोइंग-आउट बिजनेस को मजबूत करने के लक्ष्य का हिस्सा है। पेटीएम ने भी एक्सचेंज फाइलिंग में इसका खुलासा किया कि एंटरटेनमेंट बिजनेस को ट्रांसफर को लेकर बातचीत चल रही है लेकिन पेटीएम ने जोमैटो का नाम नहीं लिया कि इससे बातचीत हो रही है। पेटीएम की योजना डिजिटल गुड्स कॉमर्स के साथ-साथ पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज पर फोकस करने की है।

टेक्निकल लेवल पर शेयरों की क्या है स्थिति?

पेटीएम के शेयरों का RSI (रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स) अभी 65.1 पर है यानी कि न तो यह ओवरसोल्ड जोन में है और न ही ओवरबॉट टेरिटरी में। अगर यह 70 के ऊपर था, यह ओवरबॉट जोन में होता। इस शेयर का एक साल बीटा 0.4 है जो इसमें कम वोलैटिलिटी का संकेत है। इसके शेयर अभी 200 दिनों के मूविंग एवरेज के नीचे हैं लेकिन यह 5-, 10-, 50-, 100- और 150- दिनों के मूविंग एवरेज से ऊपर है।

पेटीएम के शेयरों की एक साल में चाल की बात करें तो पिछले साल 20 अक्टूबर 2023 को यह एक साल के निचले स्तकर 998.30 रुपये पर था। इस लेवल से 7 महीने में यह करीब 69 फीसदी फिसलकर 9 मई 2024 को 310.00 रुपये पर आ गया जो इसके शेयरों के लिए एक साल का रिकॉर्ड निचला स्तर है। इस निचले स्तर से अब तक यह 70 फीसदी रिकवर हो चुका है लेकिन अभी भी यह 47 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है। इसके शेयर IPO निवेशकों को नवबंर 2021 में 2150 रुपये के भाव पर जारी हुए थे लेकिन अभी तक यह कभी भी इस लेवल पर पहुंच नहीं सका है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top