Company

MARUTI SUZUKI Q1 : नतीजों के बाद मारुति सुजुकी के मैनेजमेंट ने कहा, 2031 तक 6 नए EV लॉन्च करने का लक्ष्य

MARUTI SUZUKI Q1 : पहली तिमाही में मारुति के नतीजे अनुमान से अच्छे रहे हैं। कंपनी का मुनाफा 47 फीसदी तो आय 10 फीसदी बढ़ी है। 30 जून 2024 को खत्म हुई तिमाही में कंपनी का मुनाफा सालाना आधार पर 46.9 फीसदी बढ़कर 3,650 करोड़ रुपए पर रहा है। पिछले साल की समान तिमाही में कंपनी को 2485 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। पहली तिमाही में कंपनी की आय सालाना आधार पर 9.9 फीसदी बढ़कर 35,531 करोड़ रुपए पर रही है जो पिछले साल की समान अवधि में 32,326 करोड़ रुपए पर रही थी। EBITDA सालाना आधार पर 2,983 करोड़ रुपए से बढ़कर 4,502 करोड़ रुपए पर रही है। वहीं, EBITDA मार्जिन 9.2 फीसदी से बढ़कर 12.7 फीसदी पर रही है।

दूसरी तिमाही को लेकर मिला-जुला माहौल

इन नतीजों पर बात करते हुए मारुति सुजुकी के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर राहुल भारती ने CNBC-आवाज़ से खास बातचीत में कहा कि 2031 तक 6 नए EV व्हीकल लॉन्च करने का लक्ष्य है। पहली तिमाही में तिमाही आधार पर मार्जिन में 30 बेसिस प्वाइंट की ग्रोथ देखने को मिली है। दूसरी तिमाही को लेकर मिला-जुला माहौल है। कोई बड़ी दिक्कत नहीं है।

हर साल EV स्पेस में एक नए लॉन्च का लक्ष्य

इस बातचीत में राहुल भारती ने आगे कहा कि अगले साल EV सेगमेंट में EV X लॉन्च करेंगे। अगले साल होने वाले भारत मोबिलिटी शो में नए लॉन्च संभव हैं। 2031 तक 6 नए EV व्हीकल लॉन्च का लक्ष्य। हर साल EV स्पेस में एक नए लॉन्च का लक्ष्य है। अन्य तकनीकों वाले सेगमेंट में भी नए लॉन्च जारी रहेंगे।

पर्यावरण के लिहाज से हाइब्रिड तकनीक भी काफी प्रभावी

राहुल भारती ने आगे कहा कि CNG गाडियों की मांग में बढ़ोतरी हुई है। बेहतर परफॉर्मेंस और इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास से CNG व्हीकल की मांग बढ़ी है। सालाना आधार पर CNG सेगमेंट में 27 फीसदी की ग्रोथ रही है। पर्यावरण के लिहाज से हाइब्रिड तकनीक भी काफी प्रभावी है। कंज्यूमर के लिहाज से भी हाइब्रिड तकनीक किफायती है। UP सरकार से हाइब्रिड तकनीक को प्रोत्साहन मिला है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top