Business

Amazon मुनाफे को पीछे रखते हुए AI पर करेगी भारी खर्च, शेयर 7% टूटा

Amazon.com ने फिलहाल मुनाफे को पीछे रखने और आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस पर भारी खर्च करने का प्लान बनाया है। कंपनी ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ऑपरेटिंग इनकम 11.5 अरब डॉलर से लेकर 15 अरब डॉलर तक रहने का अनुमान जताया है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद एमेजॉन के शेयरों में गिरावट आई। विश्लेषक औसतन 15.7 अरब डॉलर की आय की उम्मीद कर रहे थे। न्यूयॉर्क में 184.07 डॉलर पर बंद होने के बाद विस्तारित कारोबार में एमेजॉन के शेयरों में लगभग 7% की गिरावट आई।

इस साल शेयर में 21% की वृद्धि दर्ज की गई है। हाल के सप्ताहों में, निवेशकों ने AI में बड़े निवेश से लाभ कमाने के लिए तकनीकी कंपनियों के प्रयासों के प्रति बढ़ती अधीरता का संकेत दिया है। पिछले दो वर्षों के दौरान लागत में कटौती पर फोकस करने के बाद, एमेजॉन सीईओ एंडी जेसी जनरेटिव AI में आए बूम का लाभ उठाने के प्रयास में खर्च कर रहे हैं। जनरेटिव AI सरल यूजर संकेतों के आधार पर टेक्स्ट, वीडियो और इमेज क्रिएट कर सकता है। Amazon ने कहा है कि यह अवसर कई अरब डॉलर के रेवेन्यू रन रेट बिजनेस का प्रतिनिधित्व करता है।

कुल रेवेन्यू 10% बढ़ा

 

एमेजॉन का क्लाउड व्यवसाय जून 2024 तिमाही के दौरान वापसी करता दिखा। पिछले साल इसने रिकॉर्ड लो सेल्स ग्रोथ देखी थी। AWS का रेवन्यू 19% बढ़कर 26.3 अरब डॉलर हो गया, और तिमाही-दर-तिमाही आधार पर लगातार दूसरी तिमाही में वृद्धि दर्ज की गई। जून 2024 में कंपनी का कुल रेवेन्यू 10% बढ़कर 148 अरब डॉलर हो गया। Amazon ने 14.7 अरब डॉलर का ऑपरेटिंग प्रॉफिट दर्ज किया। Amazon के ऑपरेटिंग खर्च 5.2% बढ़कर 133.3 अरब डॉलर हो गए। कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 5% बढ़कर 15.3 लाख से अधिक हो गई।

पहली छमाही में पूंजीगत व्यय पर 30.5 अरब डॉलर खर्च

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, गुरुवार को एमेजॉन के अप्रैल-जून 2024 तिमाही के परिणामों की घोषणा करने के बाद प्रेस ब्रीफिंग के दौरान मुख्य वित्तीय अधिकारी ब्रायन ओलसावस्की ने कहा कि कंपनी ने वर्ष की पहली छमाही में पूंजीगत व्यय पर 30.5 अरब डॉलर खर्च किए। इसमें AWS को पावर देने के लिए आवश्यक डेटा सेंटर के लिए पैसा शामिल है। इसके बाद ओलसावस्की ने दूसरी छमाही में और भी अधिक खर्च करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि हम जनरेटिव AI और नॉन-जनरेटिव AI वर्कलोड में मजबूत मांग देखते हैं।

Amazon ने तीसरी तिमाही यानि जुलाई-सितंबर 2024 के लिए कंजर्वेटिव रेवेन्यू गाइडेंस भी दिया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि बिक्री 8% से 11% के बीच बढ़कर 158.5 अरब डॉलर हो जाएगी। विश्लेषकों ने औसतन 158.4 अरब डॉलर की बिक्री का अनुमान लगाया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top