Uncategorized

इस दिग्गज बैंक को मिले 3 खरीदार, खबर से रॉकेट बन गया शेयर, ₹100 से भी कम है भाव

IDBI bank share price: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को IDBI बैंक के शेयरों में तूफानी तेजी देखी गई। दरअसल, मीडिया में ऐसी खबरें चल रही हैं भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने IDBI बैंक में बहुमत हिस्सेदारी के लिए 3 संभावित बोलीदाताओं को मंजूरी दे दी है। इस रिपोर्ट के बीच बीएसई पर आईडीबीआई बैंक के शेयर 3 प्रतिशत बढ़कर 102.75 रुपये पर पहुंच गए। शेयर ने अपने इंट्रा-डे लो 97.50 रुपये से 5 फीसदी की रिकवरी की है। यह 29 जुलाई को 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 107.98 रुपये पर पहुंच गया था।

कैलेंडर वर्ष 2024 में अब तक IDBI बैंक ने बीएसई सेंसेक्स में 12.4 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में 52 प्रतिशत की तेजी देखी है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई से तीन दावेदारों के लिए उपयुक्त मंजूरी मिलने के बाद वित्त मंत्रालय अगले सप्ताह IDBI बैंक के संभावित बोलीदाताओं को निजी डेटा रूम तक पहुंच प्रोवाइड कर सकता है।

कितनी फीसदी बिकेगी हिस्सेदारी

सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी के साथ मिलकर IDBI बैंक में करीब 61 प्रतिशत हिस्सेदारी को बेचने की तैयारी में है। इस दौरान केंद्र सरकार की 30.48 प्रतिशत और भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की 30.24 प्रतिशत हिस्सेदारी को बेचा जाएगा। बता दें कि सरकार और एलआईसी के पास आईडीबीआई बैंक में संयुक्त रूप से कुल 94.72 प्रतिशत हिस्सेदारी है। लेकिन हिस्सेदारी की रणनीतिक बिक्री के बाद यह घटकर 34 प्रतिशत रह जाएगी। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश एवं परिसंपत्तियों के मौद्रीकरण से 50,000 करोड़ रुपये जुटाने का बजटीय लक्ष्य रखा है।

कैसे रहे तिमाही नतीजे

आईडीबीआई बैंक का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में नेट प्रॉफिट इसके पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 1224 करोड़ रुपये के मुकाबले 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 1719 करोड़ रुपये हो गया। हालांकि इस दौरान उसकी ब्याज आय में 19 प्रतिशत की गिरावट आई और यह 3,998 करोड़ रुपये से घटकर 3,233 करोड़ रुपये पर आ गई।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top