Your Money

1 August New Rule: महंगा हुआ सिलेंडर, अब जूते चप्पल, बिल पेमेंट की बारी, जेब पर भारी पड़ेंगे ये नियम

New Rules 1 August 2024: हर महीने की पहली तारीख नए नियमों और बदलावों के साथ आती है, और 1 अगस्त 2024 भी कोई अपवाद नहीं है। इस बार कुछ ऐसे महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं जो आपके बजट और रोजमर्रा की जिंदगी पर सीधे असर डाल सकते हैं। आज से एलपीजी सिलेंडर महंगा हो गया है। सिलेंडर के दाम 8.50 रुपये बढ़ गए हैं। बजट और चुनावों के बाद आम लोगों को झटका लगा है। जुलाई में मोबाइल डेटा प्लान महंगे हुए थे और एलपीजी सिलेंडर के रेट में बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा फुटवियर की नई क्वालिटी स्टैंडर्ड और बैंकिंग से जुड़े नियमों में भी बदलाव हो चुका है। आइए जानते हैं 1 अगस्त 2024 से कौन-कौन से नए नियम लागू हो गए हैं जिनका आपकी जेब पर क्या असर पड़ेगा।

1 अगस्त से महंगा हुआ सिलेंडर

1 अगस्त 2024 से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 8.50 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है, जिससे दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 1652.50 रुपये हो गई है। कोलकाता में यह 1764.50 रुपये, मुंबई में 1605 रुपये और चेन्नई में 1817 रुपये में मिलेगा। हालांकि, घरेलू 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिससे दिल्ली में इसकी कीमत 803 रुपये बनी हुई है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए यह कीमत 603 रुपये है।

महंगे हो जाएंगे जूते-चप्पल

1 अगस्त 2024 से जूते, सैंडल और चप्पलों की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि भारतीय स्टैंडर्ड ब्यूरो (BIS) द्वारा नए क्वालिटी स्टैंडर्ड लागू किए जा रहे हैं। ये नए नियम मैन्युफैक्चरिंग, कच्चे माल और प्रोडक्ट की क्विलटी पर फोकस है। छोटे मैन्युफैक्चरर्स, जिनका वार्षिक कारोबार 50 करोड़ रुपये से कम है, इन नियमों से छूट पाएंगे, जबकि पुराने स्टॉक के लिए एक निर्धारित छूट पीरियड मिलेगा, लेकिन उसे BIS वेबसाइट पर रजिस्टर करना अनिवार्य होगा। इन बदलावों का उद्देश्य ग्राहकों को बेहतर क्वालिटी वाले फुटवियर दिलाना है। इससे आपके जूते और चप्पल महंगे हो सकते हैं।

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव

किराये का पेमेंट: CRED, Cheq, MobiKwik, Freecharge जैसी सेवाओं का उपयोग करके किराये का पेमेंट करने पर 1% ट्रांजेक्शन चार्ज लगेगा, जो प्रति ट्रांजेक्शन ₹3000 तक सीमित होगा।

फ्यूल ट्रांजेक्शन: ₹15,000 से कम के फ्यूल ट्रांजेक्शन पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा, लेकिन ₹15,000 से अधिक के ट्रांजेक्शन पर 1% चार्ज लगेगा।

यूटिलिटी ट्रांजेक्शन: ₹50,000 से अधिक के यूटिलिटी बिल पेमेंट्स पर 1% चार्ज लगाया जाएगा।

गूगल मैप के नियमों में बदलाव

1 अगस्त 2024 से गूगल मैप ने अपने चार्जेस में 70% तक की कटौती की है। साथ ही, अब यह सेवा भारतीय रुपये में चार्ज करेगी, जिससे स्थानीय उपभोक्ताओं के लिए इसे और आसान बनाया गया है।

अगस्त में बैंक हॉलिडे

अगस्त 2024 में बैंक कुल 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इनमें सभी रविवार, दूसरा और चौथा शनिवार शामिल हैं। इसके अलावा, स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त), रक्षाबंधन (19 अगस्त), और जन्माष्टमी (26 अगस्त) के कारण भी बैंक छुट्टी पर रहेंगे। इन बदलावों का सीधा असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और वित्तीय योजनाओं पर पड़ सकता है, इसलिए इन नियमों को ध्यान में रखते हुए अपने कामों की योजना बनाएं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top