Your Money

Business Idea: एक लाख में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, 55000 रुपये हर महीने कमाएं

आजकल के इस अर्थ युग में हर कोई मोटी कमाई करना चाहता है। अगर आप भी अपनी कमाई बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपको एक बेहतर बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। इसे शुरू करते ही आपकी मोटी कमाई होनी शुरू हो जाएगी। इसमें लागत भी बहुत कम है। यह खुबानी का तेल (Apricot Oil) बनाने के बारे में है। इसके लिए आपको एक यूनिट लगानी पड़ेगी। बाजार में हर्बल प्रोडक्ट्स की मांग में इन दिनों इजाफा देखने को मिल रहा है। फार्मा इंडस्ट्री में इसकी मांग बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप एप्रीकोट ऑयल प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर बंपर कमाई कर सकते हैं।

खुबानी ऑयल जिसे खुबानी कर्नेल ऑयल भी कहा जाता है। यह बिना खुशबू वाला तेल होता है, जो खुबानी के बीज या कर्नेल से बनाया जाता है। यह तेल काफी हल्का होता है। इसे दुनिया के कुछ हिस्सों में खाने में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। खुबानी कर्नेल ऑयल की दो अलग-अलग किस्में हैं। पहला वह जिनका उपयोग कॉस्मेटिक में किया जाता है और दूसरा खाना बनाने में इस्‍तेमाल किया जाता है।

खुबानी का तेल बनाने में कितनी आएगी लागत?

 

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने इसकी यूनिट लगाने के लिए एक रिपोर्ट तैयार की है। इसमें बताया गया है कि एप्रीकोट ऑयल प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए कुल 10.79 लाख रुपये की जरूरत पड़ती है। हालांकि इसे आप 2 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं। बांकी पैसे आप लोन के जरिए ले सकते हैं। इस यूनिट को लगाने के लिए खुद की जमीन या किराए की जगह होनी चाहिए। प्लांट एंड मशीनरी पर 5 लाख रुपये, फर्नीचर एंड फिक्सर्स पर 1.50 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल के लिए 4.29 लाख रुपये की जरूरत होगी। इस तेल में विटामिन E, विटामिन के और अन्य तत्व पाए जाते हैं। यह आमतौर पर मालिश के लिए जाना जाता है।

खुबानी के तेल से करें मोटी कमाई

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिजनेस से हर महीने 60,000 रुपये से 70,000 रुपये तक कमा सकते हैं। जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा, कमाई बढ़ती जाएगी। खुबानी का तेल सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। यह बालों के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसे लगाने से बालों की लंबाई बढ़ती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top