Uncategorized

दिग्गज कंपनी में चल रहा था बड़ा खेल, सेबी ने लगाया बैन, अब शेयर पर पड़ेगा असर?

 

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने रियल एस्टेट कंपनी Omaxe पर बड़ी कार्रवाई की है। सेबी ने ओमैक्स और उसके चेयरमैन रोहतास गोयल, प्रबंध निदेशक मोहित गोयल के अलावा तीन अन्य को कंपनी के वित्तीय विवरणों में अनियमितता बरतने के मामले में 2 साल के लिए सिक्योरिटी मार्केट से प्रतिबंधित कर दिया। जिन अन्य लोगों को सिक्योरिटी मार्केट्स में हिस्सा लेने से रोका गया है उनमें सुधांशु एस बिस्वाल, अरुण कुमार पांडे और विमल गुप्ता शामिल हैं।

दूसरी कंपनी में भी नहीं संभाल सकेंगे पद

इन पांच लोगों को दो साल की अवधि के लिए किसी अन्य सूचीबद्ध कंपनी के निदेशक या प्रमुख प्रबंधकीय पद लेने से भी प्रतिबंधित कर दिया है। सेबी ने इन पांच लोगों और कंपनी समेत 16 इकाइयों पर कुल 47 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। एक लाख रुपये से लेकर सात लाख रुपये तक के ये जुर्माने 45 दिन के भीतर भरने होंगे।

घाटे वाली कंपनी के साथ की गई गड़बड़ी

सेबी ने अपने आदेश में कहा कि इन संस्थाओं ने एक धोखाधड़ी वाली योजना को अंजाम देने के लिए मिलकर काम किया है। उन्होंने कंपनी के लाभ के लिए इसे सामान्य लेनदेन के रूप में दिखाने की कोशिश की जबकि कंपनी घाटे में चल रही थी।

सेबी ने कहा कि ओमैक्स ने वित्त वर्ष 2018-19, 2019-20 और 2020-21 के दौरान अपने विभिन्न मदों- राजस्व, देनदारी, अग्रिम, व्यय के जरिये वित्तीय विवरणों को गलत तरीके से पेश किया। इस तरह शेयर की कीमत में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से हेराफेरी की गई। इसके अलावा कंपनी ने कभी भी अपने शेयरधारकों को इस धोखाधड़ी के बारे में नहीं बताया। ओमैक्स के बही-खातों ने सिक्योरिटी मार्केट में निवेशकों को गुमराह किया।

शेयर पर पड़ेगा असर?

इस खबर के बाद सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को ओमैक्स के शेयर पर असर पड़ने की आशंका है। मंगलवार को यह शेयर करीब 5 फीसदी चढ़कर 160.20 रुपये पर बंद हुआ। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई भी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top