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HPCL Q1 Results: रिफाइनिंग मार्जिन में कमी के चलते 94% घटा मुनाफा, बाजार के अनुमान से कमजोर रहे नतीजे

HPCL Q1: हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने आज 29 जुलाई को FY25 की पहली तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं। अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी के नेट प्रॉफिट में सालाना आधार पर 94.2% की बड़ी गिरावट आई है। कंपनी ने इस अवधि में 355.8 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। मुनाफे में यह गिरावट कंपनी के चुनिंदा पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स पर कम मार्केटिंग मार्जिन और कम रिफाइनिंग मार्जिन के कारण आई है। HPCL ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि पिछले साल की समान तिमाही में उसे 6203.9 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। कंपनी के शेयरों में आज 1.26 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक 381.20 रुपये के भाव पर बंद हुआ है

अनुमान से कमजोर रहे HPCL के नतीजे

जून तिमाही में HPCL के नतीजे बाजार के अनुमान से कमजोर रहे। सीएनबीसी-टीवी18 पोल ने तिमाही के दौरान ₹1,272 करोड़ के मुनाफे की उम्मीग जताई थी। हालांकि, इस अवधि में कंपनी का रेवेन्यू 0.84% ​​बढ़कर ₹1.20 लाख करोड़ हो गया, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह ₹1,19 लाख करोड़ था। सीएनबीसी-टीवी18 पोल ने जून तिमाही के लिए ₹1.05 लाख करोड़ के रेवेन्यू की भविष्यवाणी की थी।

 

कैसे रहे HPCL के जून तिमाही के नतीजे

वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही में एवरेज ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन (GRM) 5.03 डॉलर प्रति बैरल रहा, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में यह 7.44 डॉलर प्रति बैरल था। GRM में यह गिरावट मुख्य रूप से कम क्रैक स्प्रेड के कारण है, जो इंटरनेशनल प्रोडक्ट क्रैक में देखी गई गिरावट के मुताबिक है।

HPCL रिफाइनरियों ने FY25 की पहली तिमाही के दौरान 5.76 MMT क्रूड थ्रूपुट दर्ज किया, जो FY24 की पहली तिमाही के 5.40 MMT थ्रूपुट से 6.7% अधिक है। HPCL ने FY25 की पहली तिमाही के दौरान 12.63 एमएमटी (निर्यात सहित) की अब तक की सबसे अधिक तिमाही बिक्री दर्ज की, जो FY24 की पहली तिमाही के 11.85 एमएमटी के मुकाबले 6.6% की वृद्धि है। कंपनी ने इस अवधि के दौरान पीएसयू तेल विपणन कंपनियों के बीच 0.25% की बाजार हिस्सेदारी भी हासिल की।

FY25 की पहली तिमाही के दौरान मोटर फ्यूल की बिक्री 8.02 एमएमटी (FY24 की पहली तिमाही की तुलना में 2.7% की वृद्धि) रही और एलपीजी के मामले में कंपनी ने 2.07 एमएमटी (FY24 की पहली तिमाही की तुलना में 8.7% की वृद्धि) की बिक्री मात्रा हासिल की। ​​कंपनी के एविएशन बिजनेस ने FY24 की पहली तिमाही की तुलना में 31.3% की मजबूत वृद्धि दर्ज की, जिसमें FY25 की पहली तिमाही के दौरान 261 टीएमटी की बिक्री मात्रा थी।

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