IPO

Akum Drugs IPO: 30 जुलाई को खुलने वाला है 1856 करोड़ का आईपीओ, ग्रे मार्केट से मिल रहे मजबूत संकेत

Akum Drugs IPO: एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल्स का आईपीओ कल यानी 30 जुलाई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाला है। निवेशकों के पास इसमें 1 अगस्त तक निवेश का मौका रहेगा। खुलने से पहले इस आईपीओ की ग्रे मार्केट में मजबूत डिमांड दिख रही है। कंपनी का इरादा इश्यू के जरिए 1856.74 करोड़ रुपये जुटाने का है। इसमें 680 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं, 1176.74 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए होगी। इश्यू के लिए 646-679 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है।

Akum Drugs IPO: ग्रे मार्केट का लेटेस्ट अपडेट

आईपीओ खुलने से एक दिन पहले एकम्स ड्रग्स के शेयरों की ग्रे मार्केट में जबरदस्त डिमांड दिख रही है। अनलिस्टेड मार्केट में यह इश्यू आज 29 जुलाई को 195 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। इस हिसाब से कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 874 रुपये के भाव पर होने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो निवेशकों को लिस्टिंग पर 28.72 फीसदी का तगड़ा मुनाफा होगा। हालांकि, ध्यान रहे कि ग्रे मार्केट में स्थिति लगातार बदलती रहती है।

 

Akums Drugs IPO से जुड़ी डिटेल

Akums Drugs के आईपीओ में निवेशक एक लॉट में कम से कम 22 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद इसके मल्टीपल में बोली लगा सकते हैं। कंपनी की टोटल मार्केट वैल्यू लगभग ₹10201 करोड़ है। इस ऑफर में 680 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू और प्रमोटरों और एक मौजूदा निवेशक द्वारा 1.73 करोड़ शेयरों का ऑफर-फॉर-सेल (OFS) शामिल है। OFS के तहत प्रमोटर संजीव जैन, संदीप जैन और निवेशक रूबी क्यूसी होल्डिंग्स (कुदरिया कैप) शेयर बेचेंगे।

Akum Drugs कहां करेगी फंड का इस्तेमाल

आईपीओ से जुटाई गई राशि का इस्तेमाल कर्ज चुकाने और कंपनी की वर्किंग कैपिटल जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, अधिग्रहण के माध्यम से इनऑर्गेनिक ग्रोथ इनिशिएटिव को आगे बढ़ाने के लिए और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी फंड का इस्तेमाल होगा।

आईपीओ का 75% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए, 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) के लिए और शेष 10 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित किया गया है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए 15 करोड़ रुपये के शेयर रिजर्व किए हैं।

Akum Drugs का फाइनेंशियल

एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल्स की शुरुआत 2004 में हुई थी। कंपनी एक फार्मास्यूटिकल CDMO (कॉन्ट्रैक्ट डेवलपमेंट एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑर्गेनाइजेशन) है। यह भारत और विदेश में फार्मा प्रोडक्ट्स की विस्तृत रेंज की पेशकश करती है। कंपनी के प्रमोटर संजीव जैन, संदीप जैन और Akums Master Trust हैं। कंपनी पर आईपीओ से पहले 440 करोड़ रुपये का कर्ज और करीब 220 करोड़ रुपये का शुद्ध कर्ज है। कंपनी के मुताबिक आईपीओ के बाद यह कर्ज काफी कम हो जाएगा।

कंपनी के अनुसार FY24 में कंपनी ने कमजोर आंकड़े दर्ज किए हैं, लेकिन एडजस्टेड बेसिस पर मार्जिन 12.2 फीसदी पर है। FY24 में इसका रेवेन्यू 14.3 फीसदी बढ़कर 4178 करोड़ रुपये हो गया, जबकि FY23 में यह 3,655 करोड़ रुपये था। टॉपलाइन 97.8 करोड़ रुपये के मुकाबले 79 लाख रुपये रही। EBITDA 123 करोड़ रुपये रहा, जबकि मार्जिन 3% रहा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top