Uncategorized

1 शेयर पर 70 रुपये का डिविडेंड दे रही है कंपनी, आज निवेशकों के लिए बड़ा दिन

UltraTech Cement Ltd: सीमेंट सेक्टर की दिग्गज कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट ने निवेशकों को डिविडेंड देने का ऐलान किया है। कंपनी एक शेयर पर 70 रुपये का डिविडेंड दे रही है। जिसके लिए तय रिकॉर्ड डेट आज यानी 30 जुलाई 2024 है। कंपनी के शेयरों पर आज नजर बनाए रखने की होगी।

हर शेयर पर 70 रुपये का फायदा

कंपनी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा था कि 1 शेयर पर योग्य निवेशकों को 70 रुपये का डिविडेंड दिया जाएगा। इस डिविडेंड के लिए पहले ही 30 जुलाई की तारीख को रिकॉर्ड डेट घोषित कर दिया गया था। बता दें, रिकॉर्ड डेट ही वह तारीख होती है जब कंपनी अपने रिकॉर्ड बुक को खंगालती है। जिन निवेशकों का नाम आज कंपनी के रिकॉर्ड बुक में रहेगा उन्हें हर एक शेयर पर 70 रुपये का फायदा होगा।

अल्ट्राटेक सीमेंट इस समय चर्चाओं में

अल्ट्राटेक सीमेंट इस समय चर्चाओं में है। कंपनी के बोर्ड ने रविवार को इंडिया सीमेंट लिमिटेड में अतिरिक्त 32.72 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी दे दी थी। इस डील के लिए कंपनी को 3954 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। जिसके पूरा होने के बाद अल्ट्राटेक सीमेंट का इंडिया सीमेंट पर कंट्रोल हो जाएगा। उनकी हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक की हो जाएगी। बता दें, इंडिया सीमेंट की मौजूदगी दक्षिण भारत में अच्छी खासी है।

कंपनी ने इंडिया सीमेंट में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए ओपन ऑफर का भी ऐलान किया है। इसके लिए कंपनी 3142.35 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

अल्ट्राटेक सीमेंट की आर्थिक स्थिति कैसी है?

जून तिमाही के दौरान अल्ट्राटेक सीमेंट का प्रॉफिट 1696.59 करोड़ रुपये रहा है। कंपनी को इस दौरान लो सेल्स से झटका लगा है। अप्रैल से जून के दौरान अल्ट्राटेक का रेवन्यू 1.89 प्रतिशत के इजाफे के साथ 18,069.56 करोड़ रुपये रहा था। वहीं, कंपनी ने इस दौरान 16,128.37 करोड़ रुपये खर्च की है।

बीएसई में सोमवार को कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिली। अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर 1.69 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 11877.20 रुपये पर बंद हुए थे।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top