IPO

स्टॉक एक्सचेंजों में 13 अगस्त को लिस्ट हो सकती है फर्स्ट क्राई, 6 अगस्त को खुलेगा कंपनी का IPO

FirstCry Listing: फर्स्टक्राई की पैरेंट कंपनी ब्रेनबीज सॉल्यूशंस लिमिटेड 13 अगस्त को स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट हो सकती है। मामले से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि ई-कॉमर्स कंपनी अपने IPO का एंकर बुक 5 अगस्त को लॉन्च करेगी। सूत्रों ने बताया कि कंपनी का IPO आम लोगों के लिए 6 अगस्त को खुलेगा और 8 अगस्त को बंद हो जाएगा।

एक सूत्र ने बताया कि यह IPO कंपनी की वैल्यूएशन 25,000 करोड़ रुपये (3 अरब डॉलर) से नीचे तय करेगा। मदर और बेबी केयर रिटेलर सॉफ्टबैंक की फंडिंग वाली और अगस्त में पब्लिक इश्यू पेश करने वाली दूसरी कंपनी होगी। ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) भी 9 अगस्त को शेयर बाजार में एंट्री कर सकती है। फर्स्टक्राई की यह वैल्यूएशन पिछले राउंड की फंडिंग की वैल्यूएशन से थोड़ा सा कम है। उस वक्त कंपनी की वैल्यूएशन 23,000 करोड़ रुपये (2.8 अरब डॉलर) आंकी गई थी।

पहले कंपनी का IPO 3.5-3.75 करोड़ डॉलर के वैल्यूएशन पर आने का अनुमान था। हालांकि, अब वैल्यूएशन थोड़ा सा कम हो गया है। फर्स्टक्राई की पैरेंट कंपनी ब्रेनबीज (BrainBees) ने पहली बार पिछले साल दिसंबर में अपने IPO के लिए ड्राफ्ट पेपर सौंपा था, काफी बड़ा IPO होने वाला था। हालांकि, कंपनी नए शेयरों के जरिये 21.5 करोड़ डॉलर शेयर जारी करने में नाकाम रही और अब उसकी योजना मौजूदा शेयरों की बिक्री के जरिये 30 करोड़ डॉलर जुटाने की है। दरअसल, फर्स्टक्राई ने मार्केट रेगुलेटर सेबी द्वारा ‘की परफॉर्मेंस इंडिकेटर्स’ (KPIs) को लेकर स्पष्टीकरण मांगा था, जिसके बाद कंपनी ने ड्राफ्ट पेपर वापल ले लिया था।

उस वक्त सूत्रों ने मनीकंट्रोल को बताया था कि सेबी ने शुरू में 25 KPI मांगे थे, जबकि कंपनी पहले दौर की फाइलिंग के दौरान सिर्फ 5-6 KPI ही उपलब्ध करा पाई थी। जब कंपनी ने सेबी के पास दोबारा ड्राफ्ट पेपर सौंपा, तो इसने अपने फाइनेंशियल के बारे में ज्यादा विस्तार से जानकारी दी। फर्स्टक्राई के MD और CEO सुपम माहेश्वरी ने मनीकंट्रोल के सवालों के जवाब नहीं दिए।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top