Markets

Realty stocks में मजबूत रिकवरी, इंडेक्सेशन बेनिफिट हटाए जाने के बाद आई थी बड़ी गिरावट

पिछले हफ्ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024 में इंडेक्सेशन बेनिफिट को हटाने की घोषणा की थी। इसके बाद रियल एस्टेट सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली देखी गई। हालांकि, इन शेयरों ने आज 29 जुलाई को रिकवरी दिखाई है। BSE रियल्टी इंडेक्स में आज जमकर खरीदारी हो रही है और यह 1.67 फीसदी की तेजी पर ट्रेड कर रहा है। 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश किए जाने के तुरंत बाद BSE रियल्टी इंडेक्स में 2.15 फीसदी की गिरावट आई थी।

बजट के दिन BSE रियल्टी इंडेक्स में शामिल प्रमुख शेयरों जैसे डीएलएफ, ओबेरॉय रियल्टी, सोभा डेवलपर्स, लोढ़ा, गोदरेज प्रॉपर्टीज और सनटेक रियल्टी के मार्केट वैल्यू में लगभग 17125 करोड़ रुपये की गिरावट आई। बता दें कि एक्सपर्ट्स के एक बड़े वर्ग ने भरोसा जताया था कि सरकार के इस फैसले का पहले के अनुमान के अनुसार बहुत बड़ा असर नहीं होगा, खासकर उन लोगों पर जो लाभ को फिर से रियल एस्टेट सेगमेंट में निवेश करते हैं।

सरकार ने बजट में इंडेक्सेशन बेनिफिट को हटाने का लिया है फैसला

रियल्टी शेयरों में गिरावट तब आई जब सरकार ने प्रॉपर्टी सहित नॉन-फाइनेंशियल एसेट्स पर LTCG की गणना के लिए इंडेक्सेशन बेनिफिट को हटा दिया और LTCG टैक्स रेट को 20% से घटाकर 12.5% ​​कर दिया। सरकार का कहना है कि इस कदम का मकसद सभी तरह के एसेट पर कैपिटल गेन टैक्स को तर्कसंगत बनाना है। हालांकि, इसके बाद 26 जुलाई तक अधिकांश शेयरों में रिकवरी देखी गई और करीब 26700 करोड़ रुपये का मार्केट कैप वापस आ गया।

रियल एस्टेट कंपनियों ने की वापसी

डीएलएफ का मार्केट कैप 23 जुलाई को करीब 5482 करोड़ रुपये घट गया था, लेकिन 26 जुलाई तक इसने 4925 करोड़ रुपये तक की वसूली कर ली। इसी तरह, मैक्रोटेक डेवलपर्स के मार्केट कैप में करीब 6000 करोड़ रुपये की गिरावट आई थी, लेकिन इसने 3150 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की। ब्रिगेड एंटरप्राइजेज ने पिछले हफ्ते मंगलवार को बजट पेश किए जाने पर मार्केट कैप में 1060 करोड़ रुपये खो दिए थे, लेकिन इसने पिछले हफ्ते शुक्रवार तक 940 करोड़ रुपये वापस हासिल कर कर ली।

ब्रोकरेज फर्म की ये है राय

ब्रोकरेज फर्म CLSA ने अपने लेटेस्ट नोट में कहा कि उसका मानना ​​है कि नई रिजीम उन एंड-यूजर्स को प्रभावित नहीं करेगी जो नए घर में फिर से निवेश करते हैं। हालांकि, यह उन निवेशकों को नेगेटिव रूप से प्रभावित करेगी जो अन्य एसेट को बेचकर फिर से निवेश करते हैं। इसी तरह कोटक की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि टैक्स में बदलाव का निजी उपयोग के लिए घर खरीदने वाले एंड यूजर्स पर बेहद कम प्रभाव पड़ेगा। निवेशकों के लिए प्रभाव इंडेक्स और होल्डिंग पीरियड के सापेक्ष प्रॉपर्टी के प्राइस एप्रिसिएशन के आधार पर अलग-अलग होगा।

बजट घोषणा में यह भी कहा गया है कि शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन (STCG) टैक्स रेट 20 फीसदी पर बनी हुई है और 2001 से पहले की संपत्तियों पर अभी भी इंडेक्सेशन बेनिफिट मिलेगा। नए टैक्स नियम तत्काल प्रभाव से यानी 23 जुलाई 2024 से लागू किए गए हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top