Uncategorized

शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी का अनुमान: कंपनियों के तिमाही नतीजों, ऑटो सेल्स से लेकर FII फ्लो तक; यह फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल

 

शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी देखने को मिल सकती है। कंपनियों के पहली तिमाही (Q1FY25) के नतीजे, ऑटोमोबाइल सेल्स, डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा, FOMC मीटिंग, ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा, FII-DII फ्लो और अपकमिंग IPO पर बाजार की नजर रहेगी।

 

यहां हम ऐसे फैक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे इस हफ्ते में बाजार की चाल तय होगी…

1. कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजे
इस सप्ताह में 490 कंपनियां अप्रैल-जून 2024 तिमाही के नतीजे जारी करेंगी। इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, टाटा स्टील, आईटीसी, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, टाटा मोटर्स, टाइटन कंपनी, कोल इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स, सनफार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज और डिविस लैबोरेटरीज जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

इसके अलावा बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, गेल इंडिया, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, इंडस टावर्स, एसीसी, अंबुजा सीमेंट्स, जोमैटो, बीएचईएल, अडाणी पावर, अडाणी टोटल गैस, डाबर इंडिया, इमामी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, इंडियन बैंक, डिक्सन टेक्नोलोजिज, एक्साइड इंडस्ट्रीज, मैनकाइंड फार्मा, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज और अमारा राजा एनर्जी एंड मोबिलिटी शामिल हैं।

2. ऑटोमोबाइल सेल्स
बाजार अगले सप्ताह के आखिरी में जारी होने वाले मंथली ऑटोमोबाइल सेल्स डेटा पर भी फोकस करेगा। इसलिए टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर कंपनी, अशोक लीलैंड, एस्कॉर्ट्स और आयशर मोटर्स जैसे स्टॉक फोकस में रहेंगे।

3. डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा
कंपनियों के नतीजे और ऑटोमोबाइल सेल्स के अलावा जुलाई के लिए मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई डेटा पर भी मार्केट की नजर रहेगी, जो 1 अगस्त को जारी होगा।

इसके अलावा, जून के लिए फिस्कल डेफिसिट और इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट के आंकड़े 31 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। 26 जुलाई को समाप्त सप्ताह के लिए फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व का डेटा 2 अगस्त को जारी किया जाएगा।

4. FOMC मीटिंग
ग्लोबल लेवल पर सभी की नजरें अगले सप्ताह फेडरल ओपन मार्केट कमेटी सहित केंद्रीय बैंकों की मीटिंग पर होंगी। 31 जुलाई को होने वाली मीटिंग में फेड फंड रेट में कटौती की संभावना नहीं है, लेकिन फोकस फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के बयान पर रहेगा। अधिकांश मार्केट पार्टिसपेंट्स को सितंबर में केंद्रीय बैंक से पहले रेट कट की उम्मीद है।

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल।

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल।

इसके अलावा बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ जापान भी अगले सप्ताह 1 अगस्त और 31 जुलाई को मीटिंग करेंगे। एनालिस्टों के अनुसार, बैंक ऑफ इंग्लैंड 2020 के बाद से अपने पहले रेट कट की घोषणा कर सकता है, जबकि बैंक ऑफ जापान रेट में बढ़ोतरी की ओर जा सकता है।

5. ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा
इसके अलावा बाजार का फोकस अमेरिका में JOLTs जॉब ओपनिंग और एग्जिट डेटा, बेरोजगारी दर, नॉन-एग्री पेरोल और फैक्ट्री ऑर्डर डेटा पर भी होगा। वहीं प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से मैन्युफैक्चरिंग PMI आंकड़े और जून तिमाही के लिए यूरोप की GDP ग्रोथ के प्रारंभिक अनुमानों पर भी नजर रहेगी।

6. FII-DII फ्लो
मार्केट पार्टिसिपेंट्स की फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) और डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DII) की एक्टिविटीज पर भी नजर रहेगी। पिछले सप्ताह FII सतर्क दिखाई दिए, जो कि हाई वैल्यूएशन संबंधी चिंताओं और केंद्रीय बजट के कारण हो सकता है।

DII ने गिरावट पर खरीदारी की स्ट्रेटेजी जारी रखी, जिसने मार्केट सेंटीमेंट्स को सपोर्ट करना जारी रखा। FII ने पिछले सप्ताह 4,721 करोड़ रुपए के शेयर बेचे, हालांकि, डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स ने 8,110 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे हैं।

7. इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO)
अगले सप्ताह प्राइमरी मार्केट में 10 नए IPO दस्तक देंगे। इनमें से 3 मेनबोर्ड सेगमेंट के होंगे। सभी की नजरें ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के IPO पर रहेगी। यह मई 2022 में आए LIC IPO के बाद देश का सबसे बड़ा IPO होने वाला है। यह 2 अगस्त को ओपन हो रहा है।

इसके अलावा मेनबोर्ड सेगमेंट में इंफ्रास्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन कंपनी सीगल इंडिया 1 अगस्त को अपना IPO ओपन करेगी। वहीं एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स का IPO 30 जुलाई को ओपन होगा।

SME सेगमेंट में 30 जुलाई को बल्ककॉर्प, सिलोखर सिनर्जीज ई एंड पी ग्लोबल, किजी अपैरल्स, आशापुरा लॉजिस्टिक्स, राजपुताना इंडस्ट्रीज के IPO ओपन होंगे। 31 जुलाई को उत्सव सीजेड गोल्ड ज्वेल्स का IPO आएगा। वहीं 1 अगस्त को धारीवालकॉर्प का IPO ओपन होगा।

पिछले सप्ताह सेंसेक्स में 0.86% की तेजी रही
पिछले पूरे कारोबारी सप्ताह में सेंसेक्स में 0.86% की तेजी रही। निफ्टी में भी 1.50% की तेजी रही थी। वहीं पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी 26 जुलाई को शेयर बाजार में तेजी देखने मिली थी।

निफ्टी ने 24,861 का ऑल टाइम हाई बनाया और 428 अंक की तेजी के साथ 24,834 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, सेंसेक्स 1292 अंक की तेजी के साथ 81,332 के स्तर पर बंद हुआ था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top