Uncategorized

इंडिया सीमेंट में एन श्रीनिवासन की पारी का हुआ अंत, Ultratech Cement को मिलेगी कंपनी की कमान

 

India Cement ltd and Ultratech Cement deal details: इंडिया सीमेंट लिमिटेड में एन श्रीनिवासन (N. Srinivasan) की पारी का अंत होने जा रहा है। कंपनी में अल्ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cement) में 32.72 प्रतिशत अतिरिक्त हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया है। अल्ट्राटेक सीमेंट के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 28 जुलाई को इसकी मंजूरी दे दी है। बता दें, इस डील के पूरा होने के बाद इंडिया सीमेंट्स में अल्ट्राटेक सीमेंट की कुल हिस्सेदारी 55 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी। जून में अल्ट्राटेक सीमेंट ने इंडिया सीमेंट में 22.77 प्रतिशत हिस्सेदारी को 268 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदा था।

इंडिया सीमेंट लिमिटेड की इस 32.72 प्रतिशत हिस्सेदारी को अल्ट्राटेक सीमेंट 3954 करोड़ रुपये में खरीदेगा। अल्ट्राटेक सीमेंट के बोर्ड ने इंडिया सीमेंट लिमिटेड के प्रमोटर्स से 32.72 प्रतिशत हिस्सेदारी को 390 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदने की मंजूरी दी है। शुक्रवार को इंडिया सीमेंट लिमिटेड के शेयर 4.1 प्रतिशत की तेजी के साथ 374.60 रुपये के लेवल पर बंद हुआ था।

अल्ट्राटेक सीमेंट ने ओपन ऑफर की मंजूरी

शेयर बाजारों को दी गई जानकारी के मुताबिक, श्रीनिवासन एन और गुरुनाथ की अगुवाई वाले प्रमोटर परिवार तथा होल्डिंग संस्थाओं से इंडिया सीमेंट लिमिटेड की इक्विटी शेयर पूंजी का 32.72 प्रतिशत हिस्सा खरीदने के लिए तीन शेयर खरीद समझौते किए हैं। इस 3,954 करोड़ रुपये की डील के पूरा होने के बाद, आईसीएल में अल्ट्राटेक की हिस्सेदारी 55 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी। ऐसे में उसे भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के नियमों के अनुसार ओपन ऑफर लाना होगा। अल्ट्राटेक के बोर्ड ऑर डायरेक्टर्स ने सार्वजनिक शेयरधारकों से 390 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की कीमत पर खुली पेशकश को भी मंजूरी दी है।

क्या है इस डील की असली वजह?

अगले साल जनवरी में एन श्रीनिवासन की उम्र 80 साल की हो जाएगी। वो इंडिया सीमेंट लिमिटेड की कमान अपने पिता की मौत के बाद 1989 से संभाल रहे थे। मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार उनकी बेट रूपा गुरुनाथ और उनकी पत्नी चित्रा श्रीनिवास का इस बिजनेस में कुछ खास दिलचस्पी नहीं है। वहीं, एन श्रीनिवासन स्वास्थ कारणों से पहले ही पीछे हट गए थे।

(भाषा के इनपुट के साथ)

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top