Markets

Paytm got approval: 5 महीने बाद फिर ₹500 के पार शेयर, सरकार की इस मंजूरी से शेयर बने रॉकेट

Paytm News: फिनटेक कंपनी पेटीएम को अपनी एक अहम सब्सिडियरी में 50 करोड़ रुपये के निवेश के लिए सरकार की मंजूरी मिल गई है। यह जानकारी वित्त मंत्रालय के एक टॉप ऑफिसर ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को दी है। कंपनी इस मंजूरी का लंबे समय से इंतजार कर रही थी। यह मसला महीनों से अटका पड़ा था क्योंकि कंपनी का चीन से जुड़ाव था। अब रास्ता क्लियर हो गया है तो पेटीएम पेमेंट सर्विसेज का सामान्य कारोबार फिर से शुरू हो सकता है। इस मंजूरी का खुलासा होते ही निवेशक इसके शेयरों पर टूट पड़े।

दोपहर तक तो यह ग्रीन से रेड जोन में झूल रहा था और फिर एकाएक यह ऊपर चढ़ता गया और फिर 10 फीसदी की बढ़त के साथ 508.85 रुपये के अपर सर्किट पर पहुंच गया। इसी अपर सर्किट पर यह बंद भी हुआ है। 8 फरवरी के बाद से पहली बार इसके शेयर 500 रुपये के पार पहुंचे हैं। इससे पहले 8 फरवरी को यह इंट्रा-डे में 526.40 रुपये पर था।

Paytm Payment Services में निवेश की मंजूरी से शेयरों में तेजी क्यों?

पेटीएम को पेटीएम पेमेंट सर्विसेज में निवेश के लिए सरकार की मंजूरी मिली तो शेयर इसलिए रॉकेट बन गए क्योंकि वित्त वर्ष 2023 में पेटीएम के कंसालिडेटेड रेवेन्यू का एक चौथाई हिस्सा इसी से आया था। इस महीने की शुरुआत में ही न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने खुलासा कर दिया था कि सरकार ने इस निवेश को मंजूरी दे दी है। अब फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्रेटरी विवेक जोशी ने इसकी पुष्टि कर दी और कहा कि कंपनी केंद्रीय बैंक RBI के पास पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती है जिस पर आरबीआई फैसला लेगा।

RBI के झटके से अभी तक उबरा नहीं है पेटीएम

पेटीएम के शेयर जनवरी में 800 रुपये के आस-पास पहुंच चुके थे। हालांकि फिर आरबीआई ने इसके पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई की और इसे एक निश्चित समय के बाद यानी डेडलाइन पूरा होने के बाद से बैंकिंग सर्विसेज देने पर रोक लगा दिया। इसके झटके से पेटीएम के शेयर कांप गए और लगातार तीन दिन लोअर सर्किट लगा और यह 42 फीसदी से अधिक टूट गया। कंपनी के कारोबारी सेहत की बात करें तो जून 2024 तिमाही में इसका रेवेन्यू सालाना आधार पर 36 फीसदी गिरकर 1502 करोड़ रुपये पर आ गया। इसका शुद्ध घाटा भी बढ़कर 840 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। यह इसके लिस्टिंग के बाद का सबसे बड़ा घाटा है। इसके शेयर 18 नवंबर 2021 को लिस्ट हुए थे। आईपीओ निवेशकों को शेयर 2150 रुपये के भाव पर जारी हुए थे लेकिन यह कभी इस लेवल पर पहुंच नहीं सका है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top