Markets

Cyient Shares: इस कंपनी के तिमाही नतीजे से शेयर बाजार “हैरान”, एक झटके में 9% गिरा स्टॉक

Cyient Ltd Price: साइएंट लिमिटेड के शेयरों में आज 26 जुलाई को 9% से अधिक की तगड़ी गिरावट आई। कंपनी के जून तिमाही के नतीजों से बाजार निराश दिखा, जिसके बाद इसमें जमकर बिकवाली हुई। इसके साथ ही यह आज निफ्टी-500 इंडेक्स के सबसे अधिक गिरने वाले शेयरों में शामिल हो गया। साइएंट लिमिटेड ने गुरुवार 25 जुलाई को शेयर बाजार का कारोबार बंद होने के बाद जून तिमाही के नतीजे जारी किए थे। कंपनी ने बताया कि अमेरिकी डॉलर के टर्म में उसका जून तिमाही में रेवेन्यू पिछले साल की तुलना में 10.3% घटकर 20.1 करोड़ डॉलर रहा। वहीं इसका EBIT मार्जिन पिछले साल के 14.4% से बढ़कर 15.8% हो गया।

कंपनी को सभी सेगमेंट में कमजोरी देखने को मिली। कंपनी के मुख्य डिजिटल इंजीनियरिंग सेगमेंट में मार्च तिमाही के मुकाबले 5% की गिरावट आई। वहीं कनेक्टिविटी और ट्रांसपोर्टेशन जैसे दूसरे सेक्टर्स में तिमाही आधार पर क्रमशः 7.6% और 7% की गिरावट देखी गई।

साइएंट ने डिजिटल इंजीनियरिंग बिजनेस के लिए अपने वित्त वर्ष 2025 के अनुमानों में भी कटौती की है। कंपनी ने कहा कि उसे इस सेगमेंट की ग्रोथ अब सपाट रहने की उम्मीद है, जिसे पहले उसे हाई सिंगल डिजिट में रहने का अनुमान जताया था। कंपनी ने कहा टेलीकॉम प्रोजेक्ट्स के विस्तार में देरी और रेलवे बिजनेस में लगातार कमजोरी के कारण अनुमानों में कटौती की गई है।

ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने कहा कि साइएंट ने अपने रेवेन्यू अनुमानों में भी काफी आक्रामक कटौती की है। ब्रोकरेज ने वित्त वर्ष 2025 से 2027 के लिए अपने अर्निंग अनुमानों को 18% से घटाकर 14% कर दिया है।

हालांकि, कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने मीडियम टर्म में ग्रोथ के मौकों और उचित मूल्यांकन का हवाला देते हुए स्टॉक पर अपनी “Buy” रेटिंग बरकरार रखी है। हालांकि, उसके साइएंट के टारगेट प्राइस को 2,275 रुपये से घटाकर 2,050 रुपये कर दिया गया है।

नुवामा ने साइएंट के जून तिमाही के नतीजों को “हैरान करने वाला” बताया। हालांकि उसने कहा कि कंपनी का वैल्यूएशन सस्ता है, जो इसमें किसी बड़ी गिरावट आने की आशंका को रोकता है। स्टॉक पर कवरेज करने वाले 22 एनालिस्ट्स में से 17 ने अभी भी स्टॉक पर “Buy” रेटिंग दी है, उनमें से तीन ने “Hold” रेटिंग दी है और दो ने “बेचने” की सिफारिश की है।

NSE पर दोपहर 12.20 बजे के करीब, साइएंट के शेयर 6.82 फीसदी गिरकर 1,765.10 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 24 फीसदी की गिरावट आई है और इसकी अधिकतर राइवल कंपनियों के मुकाबले इसका प्रदर्शन कमजोर रहा है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top