Markets

स्टील इंडस्ट्री के लिए अच्छी ख़बर, स्क्रैप पर घट सकती हैं GST की दरें, स्टील शेयरों को लगे पंख

स्टील इंडस्ट्री के लिए अच्छी ख़बर आ रही है। स्टील स्क्रैप पर GST की दरें घट सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक इस मुद्दे पर गठित सब कमेटी ने अपनी रिपोर्ट GST काउंसिल को सौंप दी हैं। बजट सेशन के बाद होने वाली GST काउंसिल की बैठक में इस पर फैसला हो सकता है। इस खबर पर और ज्यादा जानकारी देते हुए सीएनबीसी आवाज के आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि स्टील इंडस्ट्री के लिए GST के मोर्चे पर राहत की बड़ी खबर है। इंडस्ट्री के लिए अहम स्टील स्क्रैप पर GST दर घट सकती है।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक स्टील स्क्रैप को लेकर गठित सब कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी। रिपोर्ट में GST दरों को 18 फीसदी से घटाने की सिफारिश की गई है। सबकमेटी की रिपोर्ट को GST फिटमेंट कमेटी में भेजा जाएगा। हालांकि दूसरा विकल्प RCM (रिवर्स चार्जेज मैकेनिज्म) भी है। GST काउंसिल की अगली बैठक में स्क्रैप पर फैसला हो सकता है। बजट सत्र के बाद GST काउंसिल की बैठक बुलाई जाएगी।

स्टील स्क्रैप इंडस्ट्री का हाल

स्टील स्क्रैप इंडस्ट्री पर नजर डालें तो पता चलता है कि स्टील उत्पादन में करीब 35 फीसदी स्क्रैप का इस्तेमाल होता है। इसमें से ज्यादातर स्क्रैप अनरजिस्टर्ड कंपनियां ही मुहैया कराती हैं। ये बिना GST चुकाए कंपनियों को इसकी सप्लाई करती हैं। लिहाज़ा इसका इनपुट टैक्स क्रेडिट इंडस्ट्री को नहीं मिलता। अभी स्टील और स्टील स्क्रैप दोनों पर 18 फीसदी की दर से GST लगाता।

स्टील शेयरों पर इस खबर का दिखा पॉजिटिव असर 

स्टील शेयरों पर इस खबर का पॉजिटिव असर देखने को मिला है। एनएसई पर टाटा स्टील 4.73अंक यानी 3.01 फीसदी की बढ़त के साथ 162 रुपए के पार दिख रहा है। वहीं, जेएसडब्ल्यू स्टील (JSW Steel) 24.35 रुपए यानी 2.78 फीसदी की तेजी के साथ 900 रुपए के आसपास कारोबार कर रहा है। हिंडाल्को (Hindalco) भी 18.20 अंक यानी 2.81 फीसदी की बढ़त के साथ 665 रुपए के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएमडीसी (NMDC) 7.92 अंक यानी 3.45 फीसदी की बढ़त के साथ 238 रुपए के आसपास कारोबार कर रहा है। जिंदल स्टील 30.70 अंक यानी 3.27 फीसदी की तेजी के साथ 970 रुपए के आसपास दिख रहा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top