Markets

Market outlook : एक्सपायरी वाले दिन सपाट बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी, जानिए 26 जुलाई को कैसी रह सकती है इनकी चाल

Stock Market News : 25 जुलाई को उतार-चढ़ाव भरे कारोबारी सत्र में भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सपाट बंद हुए हैं। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 109.08 अंक या 0.14 फीसदी गिरकर 80,039.80 पर बंद हुआ है और निफ्टी 7.40 अंक या 0.03 फीसदी गिरकर 24,406.10 पर बंद हुआ है। आज लगभग 1791 शेयरों में तेजी आई, 1635 शेयरों में गिरावट आई और 77 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

टाटा मोटर्स, ओएनजीसी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, बीपीसीएल और सन फार्मा निफ्टी के टॉप गेनर्स में शामिल रहे हैं। जबकि एक्सिस बैंक, नेस्ले इंडिया, टाइटन कंपनी, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा स्टील निफ्टी के टॉप लूजर रहे हैं।

सेक्टोरल इंडेक्सों पर नजर डालें तो ऑटो, कैपिटल गुड्ड, पावर, तेल और गैस, हेल्थ केयर और मीडिया में 0.5-3 फीसदी की बढ़त हुई है। जबकि बैंक, आईटी, मेटल, रियल्टी और टेलीकॉम में 0.5-1 फीसदी की गिरावट आई। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स मामूली गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

 

26 जुलाई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजारों ने मंथली एक्सपायरी के दिन 150 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ शुरुआत की थी। लेकिन, तेज गिरावट के बाद पूरे दिन तेज रिकवरी भी देखने को मिली। इससे निफ्टी को सपोर्ट मिला और इसने अपने नुकसान को सिर्फ 7.40 अंकों तक सीमित कर लिया। कारोबारी सत्र के अंत में निफ्टी 24,406.10 पर बंद हुआ।

अलग-अलग सेक्टरों की बात करें तो ऑटो में सबसे ज़्यादा बढ़त देखने को मिली। उसके बाद एनर्जी का नंबर रहा। जबकि मेटल और रियल्टी में सबसे ज़्यादा गिरावट देखने को मिली। मिड और स्मॉलकैप अपने सुबह के निचले स्तरों से उबरे जरूर लेकिन बेंचमार्क इंडेक्स से कमतर प्रदर्शन करते दिखे। जैसा कि हमें लगातार देखने को मिल रहा कि निफ्टी के लिए 24,200 पर मजबूत सपोर्ट है। जब तक इंडेक्स इस सपोर्ट को बनाए रखेगा तब तक अपट्रेंड बरकरार रहेगा। दूसरी ओर 24560 के स्तर पर निफ्टी के लिए तत्काल रजिस्टेंस दिख रहा है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि उतार-चढ़ाव भरे कारोबारी सत्र के बाद भारतीय बाजार सपाट बंद हुए। टॉप अमेरिकी टेक कंपनियों के निराशाजनक नतीजों के कारण ग्लोबल बाजार का मूड भी खराब रहा।। हालांकि, बजट में खपत को बढ़ावा देने और ऊर्जा संक्रमण (energy transition)के अंतर को पाटने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता ने इन सेक्टरों के शेयरों को बल दिया। ब्रॉडर मार्केट में रिटेल निवेशकों के निरंतर उत्साह के बावजूद इनके मौजूदा हाई वैल्युएशन की वजह से लार्ज-कैप शेयरों की ओर रुझान बढ़ने की संभावना दिख रही है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि कंसोलीडेशन के इस चरण के दौरान बाजार में अच्छी मजबूती देखने को मिल रही है। ऐसे में गिरावट पर खरीदारी के अवसरों की तलाश जारी रखने की सलाह होगी। जब तक निफ्टी 24,200 के स्तर से ऊपर बना रहेगा, इसमें तेजी की संभावना कायम रहेगी। विभिन्न सेक्टरों में मिले-जुले रुझानों को देखते हुए स्टॉक चयन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। आगे के संकेतों पर बारीकी से नज़र रखने के लिए ग्लोबल इंडेक्सों, विशेष रूप से अमेरिकी इंडेक्सों पर नजर रखें।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top