IPO

Chetana Education IPO आज 24 जुलाई से, एंकर इनवेस्टर्स से जुटाए ₹13 करोड़; क्या है प्राइस बैंड और लॉट साइज

शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी कंपनी चेतना एजुकेशन का पब्लिक इश्यू 24 जुलाई को खुलने जा रहा है। कंपनी इससे 45.90 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। IPO में 26 जुलाई तक पैसे लगाए जा सकेंगे। IPO से पहले कंपनी ने एंकर इनवेस्टर्स से 13.06 करोड़ रुपये जुटाए। पब्लिक इश्यू में 54 लाख नए शेयर जारी होंगे। IPO क्लोज होने के बाद शेयरों का अलॉटमेंट 29 जुलाई को फाइनल हो सकता है। लिस्टिंग NSE SME पर 31 जुलाई को होगी।

2017 में स्थापित, चेतना एजुकेशन लिमिटेड K-12 सेगमेंट के लिए CBSE/राज्य बोर्ड पाठ्यक्रम की टेक्स्टबुक्स पब्लिश करने और शिक्षकों और छात्रों के लिए QR (क्विक रिस्पॉन्स) कोड के माध्यम से एक्सेस किए जा सकने वाले शैक्षिक वीडियो के लिए एजुकेशनल सॉफ्टवेयर में माहिर है। कंपनी वर्तमान में महाराष्ट्र राज्य बोर्ड और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को सेवाएं देती है और प्रारंभिक प्री-प्राइमरी शिक्षा से लेकर K-12 पाठ्यक्रमों तक की टेक्स्टबुक्स के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करती है।

Chetana Education IPO का प्राइस बैंड और लॉट साइज

इस पब्लिक इश्यू के लिए प्राइस बैंड 80-85 रुपये प्रति शेयर और लॉट साइज 1600 शेयर है। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए 50 प्रतिशत हिस्सा, रिटेल इनवेस्टर्स के लिए 35 प्रतिशत हिस्सा और नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के​ लिए 15 प्रतिशत हिस्सा रिजर्व है। IPO के लिए हेम सिक्योरिटीज, बुक रनिंग लीड मैनेजर है। रजिस्ट्रार, लिंक इनटाइम इंडिया और मार्केट मेकर, हेम फिनलीज है।

कैसी है कंपनी की वित्तीय स्थिति

चेतना एजुकेशन के प्रमोटर अनिल जयंतीलाल रंभिया, राकेश जयंतीलाल रंभिया और शिल्पा अनिल रंभिया हैं। वर्तमान में प्रमोटर्स के पास कंपनी में पूरी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जो IPO के बाद घटकर 73.53 प्रतिशत रह जाएगी। वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का रेवेन्यू 23.89 प्रतिशत बढ़कर 93.67 करोड़ रुपये हो गया, जो इससे पहले के वित्त वर्ष में 75.60 करोड़ रुपये था। वित्त वर्ष 2024 में शुद्ध मुनाफा 75.57 प्रतिशत बढ़कर 12 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 2023 में 6.85 करोड़ रुपये था।

ग्रे मार्केट प्रीमियम

Chetana Education के शेयर ग्रे मार्केट में IPO खुलने से पहले से ही ट्रेड करने लगे हैं। शेयर IPO के अपर प्राइस बैंड 85 रुपये से 11 रुपये या 12.94 प्रतिशत के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। इस आधार पर शेयर की लिस्टिंग 96 रुपये के भाव पर हो सकती है। ग्रे मार्केट एक अनऑथराइज्ड मार्केट है, जहां किसी कंपनी के शेयर उसकी लिस्टिंग तक ट्रेड करते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top