Business

Budget 2024 के ऐलानों से इन कंपनियों को होगा फायदा, शेयरों में दिख सकती है तेजी

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 23 जुलाई को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। इस दौरान, कृषि, रोजगार, सोने और चांदी के इंपोर्ट ड्यूटी में कमी सहित कई अन्य घोषणाएं की गई। सरकार ने लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन और शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन पर लगने वाले टैक्स को बढ़ा दिया है। इसके चलते आज बाजार में गिरावट भी देखी गई। अब शेयर बाजार के निवेशक जानना चाहते हैं कि बजट की तमाम घोषणाओं से किन स्टॉक्स में तेजी देखने को मिल सकती है। यहां एक्सपर्ट्स ने 5 ऐसे शेयर बताए हैं, जिन्हें इन घोषणाओं से लाभ मिलने की संभावना है।

कृषि और इससे जुड़े सेक्टर्स के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह अंतरिम बजट में निर्धारित 1.27 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। इसके अलावा, सीतारमण ने झींगा ब्रूडस्टॉक के लिए न्यूक्लियस ब्रीडिंग सेंटर का एक नेटवर्क स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा की, जिसमें कुछ ब्रूडस्टॉक, पॉलीचेट वर्म्स, झींगा और फिश फीड पर मूल कस्टम ड्यूटी घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया।

झींगा और मछली के चारे के निर्माण के लिए कई इनपुट पर कस्टम ड्यूटी में छूट दी गई है। सौरभ मुखर्जी ने मनीकंट्रोल से बातचीत में कहा कि इन फैक्टर्स से गोदरेज एग्रोवेट जैसे कृषि आधारित शेयरों को लाभ मिलने की उम्मीद है। गोदरेज एग्रोवेट मवेशियों और झींगा के लिए पशु आहार के कारोबार में शामिल है। गोदरेज एग्रोवेट मवेशियों और झींगा के लिए पशु आहार का कारोबार करती है। यह कंपनी वनस्पति तेल, क्रॉप प्रोटेक्शन प्रोडक्ट्स, डेयरी और पोल्ट्री भी बेचती है।

मार्सेलस ने अपने शेयरधारकों को लिखे नोट में कहा, “हमें उम्मीद है कि गोदरेज एग्रोवेट की आय में आगे चलकर काफी सुधार होगा। इसे नेशनल मिशन ऑन एडिबल ऑयल – ऑयल पाम (NMEO-OP) और प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना जैसी अनुकूल सरकारी नीतियों से सपोर्ट मिलेगा, जिससे वनस्पति तेल और फिश फीड बिजनेस की आय पर असर पड़ने की संभावना है।”

सोने और कीमती धातु के आभूषणों में डोमेस्टिक वैल्यू एडिशन को बढ़ाने के लिए सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी को पहले के 15 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया गया। कस्टम ड्यूटी में कमी से टाइटन जैसी कंपनियों को लाभ होगा, जिसके प्रोडेक्ट कैटेगरी का लगभग 87 फीसदी हिस्सा ज्वेलरी है। प्रभुदास लीलाधर के रिसर्च हेड अमनीश अग्रवाल ने कहा कि ज्वेलरी सेगमेंट में भले ही हाई कंपटीशन हो, लेकिन टाइटन कंपनी दूसरों की तुलना में बेहतर स्थिति में है।

वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि अगले पांच वर्षों में एक करोड़ युवाओं को टॉप भारतीय कंपनियों में इंटर्नशिप मिलेगी। केयर पोर्टफोलियो के फंड मैनेजर अमित दोशी ने कहा कि इस कदम से टीमलीज सर्विसेज जैसी कंपनियों को फायदा होगा, जो एक HR कंसल्टेंट है। कंपनी प्रोफेशनल की भर्ती, ऑन-बोर्डिंग और ऑपरेशन को संभालती है।

सरकार ने घरेलू सोलर ग्लास बनाने वाली कंपनियों की सुरक्षा के लिए सोलर ग्लास पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दिया है। इसके अलावा, सोलर सेल और मॉड्यूल के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कुछ अतिरिक्त कैपिटल गुड्स पर शुल्क माफ कर दिया गया है। अग्रवाल ने कहा कि इस घोषणा से बोरोसिल रिन्यूएबल्स जैसी कंपनियों को सीधे लाभ मिलने की उम्मीद है, जो सोलर ग्लास के निर्माण में शामिल हैं।

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि दालों और तिलहनों में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए सरकार इनके प्रोडक्शन, स्टोरेज और मार्केटिंग को मजबूत करेगी। उन्होंने बताया कि सरसों, मूंगफली, तिल, सोयाबीन और सूरजमुखी जैसे तिलहनों के लिए ‘आत्मनिर्भरता’ हासिल करने की रणनीति बनाई जा रही है। ग्रीन पोर्टफोलियो के दिवम शर्मा ने बताया कि अडानी विल्मर को इससे फायदा होगा क्योंकि यह सोयाबीन तेल, पाम ऑयल, सूरजमुखी तेल, राइस ब्रान ऑयल, सरसों तेल, मूंगफली तेल और अन्य बनाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top