Markets

बजट में कई अच्छी घोषणाओं के बावजूद I-Pru MF के एस नरेन FMCG शेयरों दूर रहने के पक्ष में, बैंकों और फार्मा पर हैं बुलिश

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (ICICI Prudential Mutual Fund) के मुख्य निवेश अधिकारी एस नरेन ने मनीकंट्रोल से बातचीत में कहा, “इस समय बैंकों में कुछ भी गलत नहीं है।” बैंकिंग स्टॉक 2023 में काफी चले क्योंकि इस सेक्टर को मजबूत क्रेडिट साइकिल और बढ़ती ब्याज दरों की शुरुआती अवधि के दौरान बेहतर नेट इंटरेस्ट मार्जिन का फायदा मिला। हालांकि, कम लागत वाली जमा राशि जुटाने के संघर्ष और क्रेडिट डिमांड में कमजोरी के पिछली कुछ तिमाहियों से बैंकिंग स्टॉक्स में कमजोरी देखने को मिल रही है।

बैंक शेयरों में आगे दिखेगी तेजी

2024 में अब तक निफ्टी बैंक इंडेक्स में 5.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि 50 शेयरों वाले निफ्टी इंडेक्स में 12.12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। नरेन ने आगे कहा, “हाल के वर्षों में बैंकिंग सेक्टर ने कमजोर प्रदर्शन किया है, लेकिन मीन रिवर्सन थ्योरी में में दृढ़ विश्वास रखने वाले के रूप में, हमें बैंकिंग सेक्टर में आगे तेजी आने की संभावना दिख रही है।”

 

फार्मा और लाइफ इंश्योरेंस शेयरों में भी होगी कमाई

नरेन को फार्मास्यूटिकल सेक्टर भी तेजी की संभावना नजर आ रही। उनका मानना है अनुकूल अमेरिकी जेनेरिक ड्रग साइकिल और उचित वैल्युएशन के कारण इस सेक्टर में तेजी की उम्मीद दिख रही है। लाइफ इंश्योरेंस एक और सेक्टर है जहां नरेन को वर्तमान में संभावनाएं दिखाई दे रही हैं।

FMCG शेयरों का वैल्युएशन महंगा

बजट में FMCG सेक्टर को अप्रत्यक्ष रूप से लाभ पहुंचाने वाली अनेक घोषणाओं के बावजूद नरेन का कहना है कि वह इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि बजट के बाद यह सेक्टर एक थीम के रूप में उभरेगा, क्योंकि इस सेक्टर का वैल्यूएशन अभी भी काफी महंगा है।

 

STT में बढ़ोतरी का कोई खास असर नहीं

डेरिवेटिव ट्रेड पर सिक्योरिटीज ट्रांजेक्शन टैक्स (STT) में बढ़ोतरी के बारे में नरेन ने कहा कि अगर ये घोषणा इतनी महत्वपूर्ण होती, तो बाजार आज अलग तरह से प्रतिक्रिया करता।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट 2024 के दौरान फ्यूचर्स और ऑप्शन (F&O) ट्रेड पर सिक्योरिटीज ट्रांजेक्शन टैक्स (STT) बढ़ाने का प्रस्ताव रखकर भारत में लगातार बढ़ते फ्यूचर्स और ऑप्शन (F&O)ट्रेड पर अंकुश लगाने की बात की है। इक्विटी ऑप्शंस की बिक्री पर STT अब ऑप्शन प्रीमियम के 0.1 फीसदी की दर से लगाया जाएगा, जो पहले 0.0625 फीसदी था। वहीं, फ्यूचर्स की बिक्री पर एसटीटी अब 0.02 फीसदी की दर से लगाया जाएगा जो पहले 0.0125 फीसदी था।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top